सोनभद्र की खदान में एक और बड़ा हादसा, अब तक 5 लोगों गई जान

बिल्ली-मारकुंडी खनन क्षेत्र स्थित एक खदान में शुक्रवार की शाम चट्टान धसकने से हुए हादसे में करीब 23 घण्टे के बाद रविवार की भोर में तीन और मजदूरों का शव बरामद कर लिया गया। इसके पहले दो मजदूरों को गंभीर स्थिति में बाहर निकाला जा चुका है और शनिवार को दो मजदूरों को मृत अवस्था में निकाला जा चुका है। इस प्रकार खनन हादसे में मरने वालों की कुल संख्या पांच हो गई है। वहीं सीएम कार्यालय की ओर से रविवार सुबह हादसे में मृत लोगों के परिजनों को चार लाख रुपये और घायलों को 50 हजार रुपये देने की घोषणा की गई है।

घटना के बाद से ही मलबा हटाने का काम लगातार चल रहा है। शुक्रवार की रात में अंधेरा होने व और पत्थर गिरने की आशंका को देखते हुए रात में राहत और बचाव कार्य को रोक दिया गया था। शनिवार की सुबह जैसे ही पुनः राहत और बचाव कार्य शुरू हुआ तो पत्थरों के नीचे से मजदूर सुलेन्द्र का शव बरामद हुआ। उसके करीब पांच घण्टे बाद शनिवार की ही शाम करीब चार बजे छोटेलाल का शव मिला। राहत और बचाव कर रहे कर्मियों को तीन और मजदूरों के और दबे होने की आशंका थी। लिहाजा रविवार की सुबह तक बचाव कार्य जारी रहा। वहीं और शव मिलने की जानकारी होने के बाद कई प्रशासनिक अधिकारी भी मौके पर पहुंचे और तीसरे दिन चल रहे राहत और बचाव कार्य का जायजा लिया।

इसे भी पढ़ें: यूपी सरकार ने किया 12 IPS अफसरों को तबादले… रामपुर एसपी पर भी गिरी गाज

शनिवार की देर रात गुलाब (26) पुत्र देवराज निवासी पतेहवा, चोपन, राम प्रहलाद पुत्र चन्दर निवासी पतेहवा टोला, शिवचरन पुत्र शिवधारी निवासी पतेहवा टोला थाना चोपन का शव निकाला गया है। इस तरह रविवार की भोर में करीब पौने चार बजे तीन और मजदूरों का शव बरामद कर लिया गया जिससे मृतकों की संख्‍या अब बढ़कर पांच हो गई है। मलबे का काफी हिस्‍सा दो दिनों के बाद भी मौके पर पड़ा हुआ है वहीं सुरक्षा के बीच उसे भी खंगाल कर अन्‍य मजदूरों के वहां होने की संभावना की पड़ताल करने के बाद ही राहत और बचाव कार्य कर रही टीम हटेगी। दूसरी ओर खदान हादसे में अब तक पांच लोगों के शव मिलने के बाद पट्टाधारक सहित कुछ अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seven + 2 =

Back to top button