सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं स्प्रॉउट

अनाज से हमारे शरीर को बहुत ज्यादा फायदे मिलते हैं लेकिन इससे भी ज्यादा फायदे हमें अंकुरित अनाज या फिर स्प्रॉउट से मिलते हैं. अक्सर आपने देखा होगा कि चने या फिर अन्य अनाज को रात भर भिगोये रखने के बाद सुबह इनमे अंकुर दिखाई देते हैं. इस अंकुरित अनाज को अगर खाया जाए तो यह हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. स्प्राउट्स रोगियों और रोग ग्रस्त लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।अगर एक स्वस्थ व्यक्ति नियमित रूप से अंकुरित भोजन लेता है तो वह कई बीमारियों से खुद को बचा सकता है.

स्प्राउट्स में अधिक मात्रा में पोषक तत्व, एंजाइम, प्रोटीन, सूक्ष्म पोषक तत्व ईत्यादि होता है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो नियमित रूप से भोजन में स्प्राउट्स का इस्तेमाल करना चाहिए। अंकुरित अनाज में बहुत सारे प्रोटीन होते हैं जो कि शरीर को मजबूत रखने और बीमारियों से बचाने के लिए जरूरी है। आँखों के लिए अंकुरित अनाजों का बहुत महत्व होता है। यह हमारी देखने की क्षमता को बढ़ाते है और हमारी नज़र को बेहतर करने में सहायक होते हैं।

खून की कमी को दूर करने के लिए नियमित रूप से अंकुरित अनाज का सेवन ज़रूरी है। इसको नाश्ते में लेने से पूरे दिन ऊर्जा बनी रहती हैं और शरीर अच्छा रहता हैं। स्प्राउट्स में फाइबर की मात्रा बहुत होती है। हम जो भी खाते है उसे पचाने में यह बहुत अच्छा होता है और यह हाजमे के लिए जरुरी एंजाइम का अच्छा स्रोत है। जिससे कब्ज और गैस की समस्या से छुटकारा मिल जाता है।

=>
loading...
=>

Leave a Reply

Your email address will not be published.