सेहत के लिए फायदेमंद होते है फलो के छिलके

अक्सर लोग फल खाने के बाद उसके छिलको को कचरा समझ कर फेंक देते है पर क्या पता है जिन फलो के छिलको को समझ कर फेंक देते है वो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है,  आज हम आपको फलो के छिलको के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताने जा रहे है,सेहत के लिए फायदेमंद होते है फलो के छिलके

1- अगर आप अंगूर और बेरी के छिलकों का सेवन करते है इससे आपके शरीर में कोलैस्ट्रोल हमेशा कण्ट्रोल में रहता है, इन छिलको को जूस बनाकर पीने की जगह चूसकर खाना चाहिए.
 
2- पपीते के छिलको को खाने से स्किन के साथ साथ पेट की समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है, इसका सेवन करने के लिए पपीते के छिलको को धूप में सुखाकर महीन पीस कर पाउडर बना ले, अब इस पाउडर में थोड़ी सी ग्लिसरीन मिलाकर पेस्ट बना ले, अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं. इससे त्वचा मुलायम होगी. 

3- स्किन के लिए तरबूज के छिलको का सेवन बहुत फायदेमंद होते है, इसके सेवन से दाद और एक्जीमा की समस्या में आराम मिलता है, इसे इस्तेमाल करने के लिए तरबूज के छिलकों को धुप में सूखा ले, अब इन्हे जलाकर राख बना लें. अब इसमें सरसो का तेल मिलाकर दाद पर लगाएं. ऐसा करने से दाद और खुजली में आराम मिलता है, इसके अलावा तरबूज के छिलके का सेवन से कब्ज की समस्या दूर होती है.

Facebook Comments

You may also like

एलोवेरा के इस्तेमाल से जड़ से खत्म हो जाते हैं ये 4 रोग

एलोवेरा एक औषधीय गुणों वाला पौधा है। सुबह