सीने की जलन से छुटकारा दिलाते हैं यह घरेलू नुस्खे

बदलते लाइफस्टाइल के साथ रहन-सहन और खाने पीने की आदतों में भी बदलाव आया है. आजकल लोग पौष्टिक से ज्यादा मसालेदार भोजन को अहमियत देते हैं. जिसके कारण ज्यादातर लोगों के सीने में जलन की समस्या हो जाती है. सीने की जलन पेट में बनने वाले एसिड की वजह से पैदा होती है. कभी-कभी सीने की जलन के कारण बहुत परेशानी होती है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप सीने में होने वाली जलन से छुटकारा पा सकते हैं.सीने की जलन से छुटकारा दिलाते हैं यह घरेलू नुस्खे 1- अगर आपके सीने में जलन हो रही है तो एक गिलास पानी में दो चम्मच शहद और दो चम्मच सिरका डालकर पिए. ऐसा करने से सीने की जलन दूर हो जाएगी. 

2- बेकिंग सोडा भी सीने की जलन से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. आधा गिलास गुनगुने पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोडा और नींबू का रस मिलाकर पीने से आराम मिलता है. 

3- अगर आपके सीने में जलन हो रही है तो एक अदरक को छीलकर चबा कर खाएं. आप चाहे तो अदरक की चाय भी पी सकते हैं. 

4- तुलसी में भरपूर मात्रा में प्राकृतिक गुण मौजूद होते हैं. जो सीने की जलन को दूर करने में मदद करते हैं. अगर आपके सीने में जलन हो रही है तो सुबह खाली पेट में तुलसी के कुछ पत्तों को चबाकर खाएं. ऐसा करने से सीने की जलन से आराम मिलता है.

Back to top button