Home > खेल > सिर्फ ये चार देश अब तक नहीं जीत सके हैं चैंपियंस ट्रॉफी…

सिर्फ ये चार देश अब तक नहीं जीत सके हैं चैंपियंस ट्रॉफी…

नई दिल्ली। मिनी विश्व कप माना जाने वाला टूर्नामेंट ‘चैंपियंस ट्रॉफी’ अब बस 5 दिन दूर है। इस टूर्नामेंट मेंं दुनिया की 8 शीर्ष वनडे टीमें खिताब के लिए अपना दावा पेश करेंगी। सभी टीमें सक्षम हैं और सभी टीमों में दिग्गज खिलाड़ी मौजूद हैं लेकिन इस टूर्नामेंट के इतिहास में भी चार टीमें ऐसी रही हैं जिन्होंने आज तक एक बार भी इस खिताब को नहीं जीता है। आइए जानते हैं उनके बारे में और उनसे जुड़ी कुछ खास बातें।

– ये चार देश आज तक नहीं जीत सके चैंपियंस ट्रॉफी

अब तक इस टूर्नामेंट में 13 देशों ने एक न एक बार खेलने का मौका हासिल किया ही है। इनमें से सात टीमें ऐसी रही हैं जो फाइनल तक पहुंचने में सफलता हासिल कर चुकी हैं जबकि इनमें से छह ये खिताब जीत चुकी हैं। टेस्ट मान्यता प्राप्त देशों में सिर्फ चार देश ऐसे हैं जो अब तक इस खिताब को नहीं जीत सके हैं। ये हैं इंग्लैंड, पाकिस्तान, बांग्लादेश और जिंबाब्वे। इनमें से जिंबाब्वे को छोड़कर बाकी तीनों टीमें इस बार फिर से अपना दावा पेश करने मैदान पर होंगी।

विश्व कप जीता लेकिन…..

इन चारों टीमों में सिर्फ एक टीम ऐसी है जिसने वनडे विश्व कप तो जीता है लेकिन चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब नहीं। ये टीम है पाकिस्तान। इस टीम ने 1992 में वनडे विश्व कप पर कब्जा जमाया था लेकिन वे आज तक आइसीसी की चैंपियंस ट्रॉफी हासिल नहीं कर पाए। पाकिस्तान आज तक इस टूर्नामेंट में तीन बार सेमीफाइनल तक पहुंचा लेकिन एक बार भी फाइनल में जगह नहीं बना सका। वे 2000, 2004 और 2009 में सेमीफाइनल में पहुंचे थे लेकिन 2000 के सेमीफाइनल में उन्हें न्यूजीलैंड ने मात दी, 2004 के सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज ने पस्त किया और 2009 के सेमीफाइनल में फिर से न्यूजीलैंड ने उनका सपना तोड़ दिया। 

– क्रिकेट का जन्मदाता दो बार चूका

क्रिकेट का जन्मदाता यानी इंग्लैंड आज तक वनडे विश्व कप नहीं जीत सका लेकिन साथ ही वो चैंपियंस ट्रॉफी को भी अब तक हासिल नहीं कर सका है। वे दो बार इस खिताब के बेहद करीब आकर इससे दूर हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें:  हमलों के बाद एशिया आने से डरती हैं विदेशी टीमें, फिर हम क्यों जा रहे हैं इंग्लैंड

2004 और 2013 की चैंपियंस ट्रॉफी में इंग्लैंड फाइनल में पहुंचा था लेकिन ट्रॉफी को हाथों में नहीं ले सका। 2004 के फाइनल में उन्हें वेस्टइंडीज ने दो विकेट से हराया था जबकि पिछली चैंपियंस ट्रॉफी यानी 2013 के फाइनल में उन्हें भारतीय टीम ने 5 रन से मात दे दी। 

Loading...

Check Also

WWE से जुडी एक कड़वी सच्चाई, जिसे सुनकर आप देखना छोड़ देगे WWE

डब्ल्यूडब्ल्यूई का क्रेज फुटबॉल और बास्केट बॉल जैसे प्रसिद्ध खेलों से जरा भी कम नही …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com