सिर्फ पानी ही घटा सकता है आपका वजन, जानिए कैसे…

वजन कम करने के लिए आप ना जाने क्या क्या करते हैं. खूब सारी मेहनत, खूब सारी कसरत और डाइटिंग भी. लेकिन एक आसान सा तरीका भी आपके वजन को कम कर सकता है जो आप नहीं जानते होंगे. आज हम उसी के बारे में बताने जा रहे हैं. वजन घटाने के लिए अक्सर ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है. अब ये तो ठीक है लेकिन क्या आप जानते हैं कि पानी किस तरह से वजन कम करने में आपकी मदद करता है? आज हम आपको बताएंगे कि पानी पीने से किस तरह आपको वेट लॉस करने में मदद मिलती है. 

* वर्कआउट के दौरान अगर आप पानी पीते हैं तो ये सीधे वजन कम करने में मदद करता है इसीलिए ये जरूरी है कि आप रोज काफी मात्रा में पानी पिएं और जिम में वर्कआउट करने वक्त ये मात्रा दोगुनी कर दें.

* पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आपका मेटाबॉलिक रेट 30% ज्यादा बढ़ जाता है. इससे आपके शरीर की अतिरिक्त कैलोरी भी बर्न होती है.

* पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आपकी भूख भी मिटती है. कभी*कभी जब हम प्यासे होते हैं तो हमें ऐसा लगता है कि हम भूखे हैं. इससे हम बिना भूख के खाना खा लेते हैं. इससे बचने के लिए हमेशा अपने पास पानी की बॉटल रखें और जब आपको भूख महसूस हो इसे पी लें.

* अगर आप सादा पानी नहीं पी सकते तो इसमें नींबू या पुदीना मिलाइए. इसका स्वाद आपको अच्छा लगेगा. ये आपके शरीर के हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालकर वजन कम करने में आपकी मदद करता है.

Back to top button