सिखों के 10वें गुरु (गोबिंद सिंह) की जयंती पर PM मोदी आज जारी करेंगे सिक्का

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिख समुदाय के 10वें गुरु गोबिंद सिंह की जयंती के अवसर पर रविवार को उनके सम्मान में एक स्मारक सिक्का लांच करेंगे. पीएमओ द्वारा जारी किए गए एक बयान के अनुसार पीएम मोदी इस अवसर पर कुछ गिने-चुने लोगों को अपने आवास पर संबोधित भी करने वाले हैं. इससे पहले पीएम मोदी पांच जनवरी, 2017 को पटना में गुरु गोबिंद सिंह की 350वीं जयंती पर आयोजित किए गए एक समारोह में भी शामिल हुए थे. सिखों के 10वें गुरु (गोबिंद सिंह) की जयंती पर PM मोदी आज जारी करेंगे सिक्का

पीएम मोदी ने 2017 में भी गुरु गोबिंद सिंह की जयंती पर उन्होंने एक स्मारक डाक टिकट भी जारी किया था. अपने संबोधन में पीएम मोदी ने खालसा पंथ के माध्यम से देश को एकजुट करने के गुरु गोबिंद सिंह के अनूठे प्रयत्न को रेखांकित किया था. उल्लेखनीय है कि पटना में सिखों के दसवें गुरु के जन्म स्थान तख्त हरमंदिर पटना साहिब में 11 जनवरी से ही गुरु गोविंद सिंह का 352 वां प्रकाश पर्व आरम्भ हो चुका है. देश के विभिन्न राज्यों से सिख श्रद्धालु तख्त हरमंदिर पटना साहिब में माथा टेकने आए हुए हैं.

तीन दिवसीय इस उत्सव का समापन 13 जनवरी को होगा. गंगा नदी से सटे कंगन घाट के समीप टेंट सिटी का निर्माण किया गया है, जहां 5,000 श्रद्धालु रुक सकते हैं. दो वर्ष पूर्व 350 वें प्रकाश पर्व पर विश्व भर से सिख श्रद्धालु यहां आए थे. जिसमे पीएम नरेंद्र मोदी सहित कई बड़ी हस्तियां भी शामिल थी.

Back to top button