सावन के पहले सोमवार पर शिव मंदिरों में दिख रहा ऐसा नजारा

- in धर्म

आज सावन का पहला सोमवार है और पहले सोमवार को लेकर शिवभक्तों में एक अलग ही उत्साह नजर आता है। देशभर के मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है और शिवालय घंटी के स्वरों के साथ जय भोलेनाथ, बम-बम भोलनाथ के साथ शिवमंत्र गूंज रहे हैं। सुबह से ही श्रद्धालु भगवान भोलेनाथ जा जलाभिषेक कर पूजा अर्चना कर रहे हैं। आइए देखते हैं सावन के पहले सोमवार पर शिव मंदिरों में भक्त किस तरह भगवान की पूजा कर रहे हैं।

यहां झाड़ू चढ़ाकर शिव की कर रहे हैं पूजा
उत्तर प्रदेश के संभल जिला में पातालेश्वर महादेव मंदिर में सावन के सोमवार पर दिखा गजब नजारा। लोग शिव मंदिर के बाहर जल और झाड़ू लेकर कतार में खड़े थे। यह सफाई के लिए नहीं बल्कि शिवजी की पूजा के लिए। मंदिर की मान्यता है कि यहां शिवजी को झाडू़ चढ़ाने से रोगों से मुक्ति मिलती है।

महाकाल मंदिर में की गई भस्म आरती
सावन के पहले सोमवार के मौके पर उज्जैन के महाकाल मंदिर में भगवान शिव की विशेष पूजा-अर्चना की गई। पहली सोमवारी पर भगवान की भस्म आरती में हजारों के तादात में श्रद्धालु शामिल हुए और भगवान से प्रार्थना कर अपनी मन्नतें मांगी।

देश-विदेश से पहुंचें हैं लाखों श्रद्धालु
उज्जैन के महाकाल मंदिर में पूजा-अर्चना करने के लिए देश-विदेश से लाखों श्रद्धालु पहुंचें हैं और चारों तरफ बम-बम भोले का जयकारा लगा रहे हैं। हर तरह केवल शिव भक्ति ही नजर आ रही है।

वाराणसी में हर-हर महादेव के गूंज रहे हैं जयघोष
शिव की नगरी कहे जाने वाली काशी में भी सावन सोमवार के पहले दिन हर वर्ष की तरह भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। बाबा विश्वनाथ का जलाभिषेक करने के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालु सुबह से खड़े हैं।

दर्शन करने के लिए बड़ी संख्या में आ रहे हैं भक्त
भक्तों की बड़ी संख्या के बीच वाराणसी के शिवालयों में हर-हर महादेव के जयघोष गूंज रहे हैं। शिवभक्तों का एक अलग ही उत्साह देखने को मिल रहा है। वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर में स्थानीय लोगों के साथ-साथ पूरे देश से श्रद्धालु बड़ी संख्या में आते हैं।

दिल्ली में जलाभिषेक के लिए खड़े भक्त
दिल्ली के गौरी शंकर मंदिर में भी सावन के पहले सोमवार के दिन भक्तजन भगवान शिव का जलाभिषेक करने के लिए लाइन में खड़े हैं। यहां भी हजारों की संख्या में श्रद्धालु आ रहे हैं।

कानपुर में भी मिला भक्तिमय नजारा
सावन के पहले सोमवार के दिन कानपुर के आनंदेश्वर मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिली। भक्तजन सुबह से ही भगवान के जलाभिषेक कर पूजा अर्चना कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

तुला और मीन राशिवालों की बदलने वाली है किस्मत, जीवन में इन चीजों का होगा आगमन

हमारी कुंडली में ग्रह-नक्षत्र हर वक्त अपनी चाल