सावधान! भूलकर भी न लपेटें गीला तौलिया, हो सकता है जानलेवा

- in हेल्थ

अक्सर आपने कई लोगों को देखा होगा या फिर हो सकता है कि खुद ही ऐसा करते है कि आप कपड़े उतारकर तौलिया पहनकर बैठे रहते हैं. उन्हें लगता है कि इससे कंफर्ट और कोई चीज हो ही नहीं सकती है. मगर तौलिया पहनकर बैठना आपके लिए कितना खतरनाक हो सकता है शायद इसका आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते.

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि आप सबसे जानलेवा चीज पहनकर बैठे हुए हैं और यह बात अब एक शोध में भी साबित हो चुकी है.

तौलिए में होते हैं खतरनाक जर्म्स
आपको लगता है कि जिस तौलिए को आप पहन कर बैठे हैं और आराम महसूस कर रहे हैं वो साफ हैं. मगर वास्तव में उसमें सबसे ज्यादा जर्म्स होते हैं. जो कि आपकी टॉयलेट में मौजूद होते हैं.

युनिवर्सिटी ऑफ अरिजोना की एक रिसर्च के मुताबिक, तौलिए में पाए जाने वाले बैक्टीरिया और जर्म्स कई बीमारियों को जन्म देते हैं. ऐसे में टॉवल के इस्तेमाल में सावधानी बरतनी चाहिए. रिसर्च में पाया गया है कि घरों में यूज की जाने वाली टॉवेल में सबसे ज्यादा बैक्टीरिया होते है. जिसके कारण 89% फूड प्वॉइजनिंग और डायरिया जैसी बिमारियां होने का खतरा होता है.

क्या है बैक्टीरिया होने का कारण?
इस रिसर्च के अनुसार ये बात सामने आई कि तौलिया में सबसे देर तक नमी बरकरार रहती है. जिसके कारण उसमें बैक्टीरिया पनपते है. जिसका यूज करने पर आपके शरीर में ये चले जाते है.

जानिए क्या कहते है एक्सपर्ट
एक्सपर्ट का कहना है कि अगर आप रोजाना अपने तौलिए को नहीं भी धो पा रहे हैं तो उसे हमेशा सूखा रखने की जरुर कोशिश करें. ताकि उसमें नमी न हो पाए.
ध्यान रहें कि आप सप्ताह में कम से कम 3 बार अपनी तौलिया को धोएं.
अगर आपने तौलिया इस्तेमाल किया है तो उसे तुरंत धोने के लिए डाल दें. साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि उसके साथ कोई और कपड़ा न डालें.
गलती से भी कभी तौलिए को नहाने के बाद बाथरुम में न छोड़े, क्योंकि बाथरुम में सबसे ज्यादा हानिकारक बैक्टीरिया पाएं जाते हैं. जो फिर आपके शरीर से लगते हैं और आप बीमारियों का शिकार होते हैं.
ध्यान रहें कि कभी भी किसी दूसरे की तौलिया का इस्तेमाल न करें, क्योंकि इससे दूसरे की स्किन डिजीज या एलर्जी के बैक्टीरिया आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं और आप भी खुद बीमारियों से घिर सकते हैं.
महिलाओं को खासतौर पर पीरियड्स के समय पर अपने तौलिए को साफ रखना चाहिए. क्योंकि ये बहुत नाजुक समय होता है और इस समय में इंफेक्शन होने का बहुत खतरा होता है.
ध्यान रहें कि आप अपने हाथ के लिए और चेहरा साफ करने के लिए अलग- अलग तौलियों का इस्तेमाल करें. इससे आप काफी हद तक बीमारियों का शिकार होने से बचे रहेंगे.
कभी भी तौलिए को किसी अन्य कपड़ों के साथ न रखें.

ये थी कुछ ऐसी टिप्स जिनसे आप बीमार होने से बच सकते हैं. बीमारियों से बचने के लिए तौलिए का साफ रहना सबसे ज्यादा जरुरी है. क्योंकि इससे आपका पूरा शरीर जुड़ा होता है.

You may also like

याददाश्त बढ़ाना है तो जरूर खाये मल्टीविटामिन

कई बार लोगों को भूलने की समस्या हो