Home > गैजेट > सावधान! फेसबुक के ज्यादा इस्तेमाल से हो जाएंगे दुखी और अनहेल्थी

सावधान! फेसबुक के ज्यादा इस्तेमाल से हो जाएंगे दुखी और अनहेल्थी

अगर आपको बार-बार अपना फेसबुक प्रोफाइल देखने की आदत है तो यह आप पर भारी पड़ सकती है. जो लोग अपना फेसबुक प्रोफाइल ज्यादा देखते हैं, उनके उन लोगों के मुकाबले दुखी और अस्वस्थ रहने की आशंका होती है जो कभी-कभार इस मशहूर सोशल नेटवर्किंग साइट का इस्तेमाल करते हैं.

सावधान! फेसबुक के ज्यादा इस्तेमाल से हो जाएंगे दुखी और अनहेल्थी

एक नए शोध में इसे लेकर चेताया गया है. अमेरिका में सैन डिएगो, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय ‘यूसीएसडी’ के शोधकर्ताओं ने 5,208 लोगों से 2013 से 2015 के बीच उनके फेसबुक इस्तेमाल करने के बारे में आंकड़ों को एकत्रित किया. शोधकर्ताओं ने फेसबुक गतिविधि और शारीरिक स्वास्थ्य, मानसिक स्वास्थ्य, जीवन में संतुष्टि और बॉडी मास इंडेक्स के साथ वास्तविक दुनिया की सोशल नेटवर्क गतिविधि की जांच की. आंकड़ों का अध्ययन करने के बाद शोधकर्ताओं ने पाया कि फेसबुक का अधिक इस्तेमाल करना सामाजिक, शारीरिक और मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य से समझौता करने से जुड़ा है.

ये भी पढ़े: कंपनी के सीईओ का दावा, Mi Max के 30 लाख युनिट्स बेचे गए

यूसीएसडी में सहायक प्रोफेसर हॉली शाक्या ने कहा, जो लोग सोशल नेटवर्क वेबसाइट का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, वे कभी कभार इसका इस्तेमाल करने वालों के मुकाबले खुश और स्वस्थ नहीं होते. अध्ययन में शामिल में अमेरिका के येल विश्वविद्यालय की निकोलस क्रिसटाकिस ने कहा कि फेसबुक का इस्तेमाल करना कुशल मंगल होने से नकारात्मक रूप से जुड़ा है.

शोधकर्ताओं ने कहा कि यहां तक कि लाइक्स क्लिक्ड, लिंक्स क्लिक्ड या स्टेटस अपडेट्स में एक फीसदी बढ़ोतरी का संबंध सेल्फ मानसिक स्वास्थ्य में पांच से आठ फीसदी की गिरावट से है. यह शोध अमेरिकी पत्रिका एपिडेमियोलॉजी में प्रकाशित हुआ है.

Loading...

Check Also

REALME उतारेंगी अपना पांचवा दमदार स्मार्टफोन, लीक हुई सभी जानकारियां

REALME उतारेंगी अपना पांचवा दमदार स्मार्टफोन, लीक हुई सभी जानकारियां

चीन की हैंडसेट निर्माता ओप्पो का रियलमी ब्रांड धीरे-धीरे भारतीय बाजार में भी काफी पसंद …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com