सावधान ! कहीं आपके रिश्तों में ज़हर तो नहीं घोल रहा सोशल मीडिया

लाइफस्टाइल डेस्क|
आज के समय में हर कोई सोशल मीडिया इस्तेमाल कर रहा है। इसका इस्तेमाल इतना अधिक हो गया है कि कोई भी इसके बिना रह नहीं पा रहा है.इसी सोशल मीडिया को लेकर एक विवाद भी छिड़ा हुआ है,कोई इसे फायदेमंद बता रहा है तो नुक्सानदायक.किसी किसी के लिए तो  ये नशे से भी ज्यादा बुरी लत की तरह है. लेकिन क्या आप जानते इस फायदे और नुकसान की बहस के बीच सोशल मीडिया रिलेशनशिप पर भारी पड़ रहा है कैसे ? आईये बताते हैं…

सोशल मीडिया पर, हम हजार लोगों को फॉलो करते हैं और लोग हमें  फॉलो करते हैं और इससे हमें एक दुसरे के जीवन में झांकने का मौका मिलता है. इसी झांक तांक से हमें ये दूसरों की जीवन शैली के बारे में पता चलता और हम उसे ख़ुद से तुलना करते हैं और हमारी अपेक्षाएं बढ़तीं हैं जिसे पूरा करने के लिए हम घर परिवार में बहस तक कर लेते हैं.ये बहस और विचार विरोध आगे चलकर रिश्तों में जहर घोलता है.
सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर तस्वीरें पोस्ट करना आम है.कभी अपने पर्सनल लाइफ की तो कभी अपने प्रोफेशनल लाइफ की तसवीरें ए दिन लोग पोस्ट करते हैं.जिस पर लाइक्स और कमेंट्स का सिलसिला चल पड़ता है,जब लाइक्स बढे तो आप खुश और अगर लाइक्स और अच्छे कमेंट्स नहीं आये तो ये धीरे धीरे आपको दुखी भी करता है.आगे चलकर ये समस्या गंभीर रूप धारण कर लेती है.कभी कभी आपकी उम्मीदों के अनुसार किसी व्यक्ति विशेष का कमेन्ट न मिलना भी उस व्यक्ति से रिश्ते में खटास जैसी भावना जगा देती है.
डिजिटल वर्ल्ड में बिजी रहने के चक्कर में लोग सोशल मीडिया के नतमस्तक रहने लगे हैं.लोग सोशल मीडिया पर इतने बिजी हैं कि उनके सिर मोबाइल से हटाकर देखने की फुर्सत नहीं. आसपास कौन खड़ा है किसी को कोई ख़बर नहीं और अगर बात भी कर रहे हैं तो निगाहें ऊपर नहीं उठ रहीं जिससे सामने वाले को ये बात कब हर्ट कर जाए आपको पता ही नहीं चलता और यहीं से रिश्ते में खटास की शुरुवात हो सकती हैं.
जब आपका साथी अन्य लोगों के साथ आपकी तस्वीरें देखता है, तो वह ईर्ष्या कर सकता है या असुरक्षित हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप अक्सर अपने साथी के साथ तस्वीरें पोस्ट नहीं करते हैं, लेकिन आप अन्य लोगों के साथ पोस्ट करते हैं। इससे आपका साथी नाराज़ और ईर्ष्यालु हो सकता है। यह अजीब है कि ये छोटी चीजें हमारे रिश्ते को कैसे प्रभावित कर सकती हैं.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button