सावधान! कहीं आपके घर भी तो नहीं पहुंच गया ‘कैप्टन गोगो’, इसके बारे में..

- in गैजेट

आपका बेटा, भाई या घर का कोई सदस्य आजकल खुद में ही खोया रहता है, अकेले रहना उसे पसंद है तो आपको सावधान होने की जरूरत है। अच्छी तरह से पड़ताल कर लें, कहीं आपके घर पर ‘कैप्टन गोगो’ ने दस्तक तो नहीं दे दी है।

सावधान! कहीं आपके घर भी तो नहीं पहुंच गया ‘कैप्टन गोगो’, इसके बारे में..देखने में मामूली सा कागज नजर आने वाले इस कैप्टन गोगो में ही युवा अब भांग, चरस, गांजा, अफीम और स्मैक भरकर पी रहे हैं। जिस प्रकार युवाओं की भीड़ इन कागजों को खरीद रही है, उससे साफ पता चलता है कि ‘दूध-दही का खाणा’ वाले हरियाणा में नशे के सौदागर अपनी पैठ जमा चुके हैं। उधर, पुलिस-प्रशासन इससे पूरी तरह से अनजान बना हुआ है।

किशोर-युवा वर्ग सबसे बड़ा खरीदार
इन वर्जिन पेपर को खरीदने वाले सबसे ज्यादा 14 साल के किशोर से लेकर 20 साल तक के युवा हैं। फरीदाबाद सेक्टर-14 स्थित नशा मुक्ति केंद्र के प्रोजेक्ट डायरेक्टर जगत सिंह तेवतिया भी इस बात की पुष्टि करते हैं कि पिछले कुछ समय से 14 से 20 साल तक के बीच नशे की लत का ग्राफ बढ़ा है।

नशे में प्रयोग होने वाले इस बारीक कागज की जानकारी मिली तो कई दिनों तक शहर की प्रमुख पान की दुकानों पर नजर रखी गई। कागज की यह पैकिंग छिपाकर रखी जाती हैं।

सिर्फ मांगने पर ही ग्राहक को यह सामान दिया जाता है। पहचान छिपाकर संवाददाता ने जब एक दुकानदार को भरोसे में लेकर उससे बात की तो दुकानदार ने कई ब्रांड के बारीक पेपर दिखाए। कैप्टन गोगो बहुत ही बारीक पारदर्शी कागज है। इसका पैक बाजार में आठ रुपये में मिलता है।

पीले रंग की पैकिंग में बारीक कागजों की संख्या दो होती है। इसमें एक मोटे कागज की स्ट्रीप भी होती है। बारीक कागज को रोल करके भांग, चरस, स्मैक आदि को भरकर इसे सिगरेट का रूप दिया जाता है।
ऐसे दुकानदारों के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी

मोटे कागज की स्ट्रीप को रोल करके फिल्टर बनाया जाता है। बारीक और मोटे कागज दोनों के सिरों पर लगी गोंद इसे आसानी से चिपका देती है। इसके अलावा मेड इन फ्रांस की ओसीबी वर्जिन पेपर पैकिंग भी उपलब्ध है। वर्जिन पेपर नामक मेड इन फ्रांस की यह पैकिंग 10 से 15 रुपये में बेची जाती है।

नशे के सौदागरों पर कड़ी कार्रवाई की जाती है। शहर में इस प्रकार बारीक पेपर की खाली सिगरेट और कागज की बिक्री वाकई चौंकाने वाली बात है। इस पर अब नजर रखी जाएगी।

देखा जाएगा कि यह किस तरह का पेपर है और इसका प्रयोग क्या है। ऐसे दुकानदारों के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी। – सूबे सिंह, पुलिस प्रवक्ता

You may also like

लांच हुई अनोखी अंगूठी, स्मार्टफोन को बिना छुए कर सकते हैं बात

पिछले कुछ सालों में स्मार्टफोन के साथ-साथ वियरेबल