सावधान: इस तेल के साथ दे रहे हैं कई बीमारियों को न्योता

क्या आप भी खाना बनाने के लिए रिफाइंड ऑयल का इस्तेमाल करते हैं? पर क्या आप इससे होने वाले नुकसानों से वाकिफ है? क्या आप जानते हैं कि यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक है?सावधान: इस तेल के साथ दे रहे हैं कई बीमारियों को न्योता

यूं तो आप टीवी पर रिफाइंड ऑयल के तमाम एड देखती होंगी और आपके लिए यह फैसला लेना मुश्किल होता होगा कि किस ऑयल का चुनाव करें, लेकिन आप इस बात से बिल्कुल अंजान है कि यह आपकी सेहत के लिए गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है। आइए जानते हैं रिफाइंड ऑयल के दुष्प्रभावों के बारे में…

कैसे बनता है रिफाइंड ऑयल
रिफाइंड ऑयल को तैयार करने के लिए बड़ी मात्रा में हानिकारक रसायनों का उपयोग किया जाता है और इस प्रक्रिया में तेल के अच्छे तत्व भी खत्म हो जाते हैं। इसके अलावा रिफाइनिंग की प्रक्रिया में तेल को बहुत अधिक तापमान पर गर्म किया जाता है, जिससे यह जहरीले तत्वों का निर्माण करने लगते हैं।

रिफाइंड ऑयल पर किए गये रिसर्च में यह बात सामने आई है कि इसके बजाए पारंपरिक खाद्य तेल का प्रयोग अपेक्षाकृत अधिक सेहतमंद होता है। कई शोध में यह सामने आया है कि हमारे स्वास्थ्य के लिए खाना पकाने के लिए सरसों तेल, नारियल तेल और घी, जैसे परंपरागत तेल का इस्तेमाल करना बेहतर है।

जिस तेल को हम कॉलेस्ट्रॉल से बचने के लिए इस्तेमाल कर रहे है वह भले ही हमें इससे बचा रहा हो लेकिन यह हमारे शरीर के आंतरिक अंगों से प्राकृतिक चिकनाई को भी खत्म कर देता है। इसके सेवन से हमारी शरीर को जिन फैटी एसिड की जरूरत है वह भी हमें नहीं मिल पाती है। जिस वजह से हमें जोड़ों, स्किन और अन्य समस्याएं हो जाती है।

Back to top button