#सावधान: आपके ATM कार्ड से कोई भी निकाल सकता है पैसे

- in राष्ट्रीय

आज के वक्त में टेक्नोलॉजी जहां बढ़ी है तो वहीं उससे जुड़े फ्रॉड केस में भी बढ़ोत्तरी हुई है। आए दिन कार्ड फ्रॉड की घटनाओं में लोगों के डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड की जानकारी चुराने के मामले सामने आते रहते हैं। लोगों के कार्ड की जानकारियां चुराने के बाद इनका गलत इस्तेमाल किया जा रहा है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे एटीएम कार्ड का ये पूरा खेल खेला जाता है और आपको कार्ड के इस्तेमाल से पहले किन सावधानियों को बरतने की जरूरत है।#सावधान: आपके ATM कार्ड से कोई भी निकाल सकता है पैसेसभी डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में एक मैग्नेटिक स्ट्रिप होती है। फ्रॉड करने वाले स्कीमर मशीन लगाकर कार्ड से डेटा कॉपी कर उसे चुराते हैं। फिर डेटा को एक खाली कार्ड में कॉपी कर लिया जाता है। इस तरह आपके असल क्रेडिट और डेबिट कार्ड की कॉपी तैयार हो जाती है।

इसके अलावा जालसाज एटीएम मशीन में पहले से एक कैमरा डिवाइस लगाकर रखते हैं। इससे आपका पिन पढ़ा जाता है। बहुत छोटे से पिन होल कैमरे की तरह इस्तेमाल होता है। ऐसे में जब भी आप कार्ड का इस्तेमाल करें तो कुछ बातों का जरूर ख्याल रखें।

पिन को भूलकर भी लिखकर ना रखें
कई लोग एटीएम कार्ड के पिन को लिखकर रख लेते हैं। ऐसा भूलकर भी ना करें क्योंकि गलती से भी यह किसी के हाथ लग गया तो फ्रॉड होना तय है इसलिए एटीएम कार्ड के पिन को हमेशा याद करके रखें जिससे कार्ड और अकाउंट की सुरक्षा बनी रहे।

बदलते रहें एटीएम का पासवर्ड
एटीएम कार्ड को सेफ रखने के लिए आप अपना पिन नंबर बदलते रहें। ऐसा महीने में एक बार तो जरूर करें। इससे कुछ हद तक एटीएम कार्ड सेफ रहेगा। साथ ही जब भी आपको लगे कि पिन नंबर डालते वक्त आपके पिन को किसी ने देख लिया है तो भी इसको जरूर चेंज कर लें।

भीड़ वाले इलाके में लगे एटीएम का करें इस्तेमाल
पैसे निकालने के लिए कभी भी ऐसे एटीएम का इस्तेमाल करने से बचें जो किसी सुनसान जगह पर लगा हो। हमेशा भीड़भाड़ वाले इलाके जैसे मार्केट शॉपिंग मॉल, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, एयरपोर्ट पर लगी एटीएम मशीन से पैसे निकालने का काम करें। इन जगहों पर लगे एटीएम मशीन से छेड़छाड़ की संभावना कम होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

ऐसे भारत से भागा था विजय माल्या: CBI ने किया खुलासा..

  सूत्रों ने कहा कि पहले सर्कुलर में