सर्दी के मौसम में इतने लाभ देगा खजूर, रोज़ खाएं

सर्दियों में शकरकंदी व सिंघाड़े की तरह खजूर की डिमांड भी बढ़ जाती है. सर्दी के मौसम में बहुत सी ऐसी चीज़ें होती जिन्हें खाने से शरीर में गर्मी बनी रहती है. खजूर का सेवन कुछ लोग यूं ही करते है तो कुछ खजूर शेक बनाकर पीते हैं. इसमें आयरन, मिनरल, कैल्शियम, अमीनो एसिड, फॉस्फोरस और विटामिन्स जैसे पोषक तत्वों की प्रचुर मात्रा होती हैं. यह टेस्टी होने के साथ शरीर के लिए फायदेमंद भी उतने ही होते है. आपको बता देते हैं खजूर खाने के फायदे सर्दी के मौसम में इतने लाभ देगा खजूर, रोज़ खाएं

* डायबिटीज : खजूर में ग्लूकोज और फ्रक्टोज की भरपूर मात्रा होती है जिससे डायबिटीज कंट्रोल में रहती है और इम्यून पावर बूस्ट होती हैं. 

* कोलेस्ट्राेल : एक खजूर से 23 कैलोरी मिलती हैं जिससे कोलेस्ट्राेल लेवल ठीक रहता है. इसके अलावा सेल डैमेज, कैंसर और दिल से जुड़ी समस्याओं से बचाव के लिए खजूर का सेवन काफी फायदेमंद है. 

* एनर्जी : खजूर में फाइबर, आयरन, कैल्शियम, विटामिन और मैग्नीशियम भरपूर होते हैं जो सर्दियों में शरीर में गर्माहट पैदा करने के साथ-साथ एनर्जी भी प्रदान करते हैं.

* डाइजेशन सिस्टम : खजूर में प्रोटीन होता है जिससे डाइजेशन सिस्टम बेहतर बना रहता है. इसे खाने से एसिडिटी की प्रॉबल्म नहीं होती है.  

* मजबूत हड्डियां : खजूर में मैंगनीज, कॉपर और मैग्नीशियम होता है जिसकी मात्रा शरीर में जाने से हड्डियां मजबूत होती है. खजूर खाने वाले लोगों को बढ़ापे में स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना भी कम करना पड़ता है.

Back to top button