सरकार 50 लाख लोगों को जियो कनेक्शन के साथ दे रही फ्री स्मार्टफोन, जानें किन्हें मिलेगा लाभ

- in गैजेट

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी माइक्रोमैक्स ने छत्तीसगढ़ सरकार के साथ 1500 करोड़ की डील साइन की है। इसके तहत महिलाओं और स्टूडेंट्स को 50 लाख स्मार्टफोन बांटे जाएंगे। यह स्मार्टफोन संचार क्रांति योजना प्रोजक्ट के तहत दिए जाएंगे। आपको बता दें कि 45 लाख फोन महिलाओं को और 5 लाख स्मार्टफोन छात्र-छात्राओं को दिए जाएंगे। इससे पहले इस तरह की योजना राजस्थान सरकार ने भी शुरू थी। राजस्थान सरकार की तरफ से भामाशाह कार्ड धारक परिवार को 501 रुपये में स्मार्टफोन दिया जा रहा है। 

जानें संचार क्रांति योजना प्रोजक्ट के बारे में:

इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ सरकार यूजर्स को जियो सिम के साथ स्मार्टफोन उपलब्ध कराएगी। पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस योजना के लिए इस वर्ष की शुरुआत में 1500 करोड़ रुपये की डील साइन हुई थी। वहीं, जुलाई के आखिरी से स्मार्टफोन बांटे जाने भी शुरू कर दिए गए हैं। इसके अलावा पीटीआई की रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि इस प्रोजेक्ट के लिए 10 हजार कैंप बनाए गए हैं। यहां से स्मार्टफोन में जियो कनेक्शन एक्टिवेट कर दिया जा रहा है।

जानें स्मार्टफोन के बारे में:

जैसा की हमने आपको बताया महिलाओं को 45 लाख स्मार्टफोन दिए जाएंगे। इनमें 4 इंच की स्क्रीन दी गई होगी। साथ ही 1 जीबी रैम और 8 जीबी स्टोरेज भी दी गई होगी। वहीं, जो स्मार्टफोन्स स्टूडेंट्स को दिए जाएंगे उनमें 5 इंच की स्क्रीन दी गई होगी। साथ ही 2 जीबी रैम और 16 जीबी स्टोरेज मौजूद होगी। इसके अलावा जियो कनेक्शन के साथ यूजर्स को 1 जीबी 4जी डाटा, 100 मिनट कॉलिंग और 100 एसएमएस हर महीने दिए जाएंगे।

जानें राजस्थान सरकार की योजना के बारे में:

राजस्थान सरकार की तरफ से भामाशाह कार्ड धारक परिवार को 501 रुपये में स्मार्टफोन दिया जाएगा। हालांकि, इस राशि को 3 साल बाद कार्ड धारक को वापस लौटा दिया जाएगा। राजस्थान सरकार ने भामाशाह डिजिटल परिवार योजना के तहत यह पेशकश की है। सरकार इस योजना के जरिए लाखों परिवारों को स्मार्टफोन देकर उन्हें डिजिटल बनाना चाहती है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

26 अक्टूबर से भारत में iPhone XR की शुरु होगी बिक्री

भारत में iPhone XR के लिए प्री-ऑर्डर की