सरकार ने HCS अफसरों का काडर 212 से बढ़ाकर 300 किया…

चंडीगढ़। हरियाणा में अब एचसीएस अधिकारियों की कमी नहीं रहेगी। प्रदेश सरकार ने अपने वादे के अनुरूप जहां एचसीएस अधिकारियों का काडर 212 से बढ़ाकर 300 कर दिया है, वहीं इन पदों पर जल्द ही नई नियुक्तियां संभव हैैं। हरियाणा लोकसेवा आयोग में सचिव विनय सिंह की नियुक्ति के तुरंत बाद ही इस बात की संभावना बढ़ गई थी कि किसी भी समय एचसीएस भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो सकती है।

सरकार ने HCS अफसरों का काडर 212 से बढ़ाकर 300

प्रदेश में एचसीएस की नई भर्ती और नियुक्ति प्रक्रिया जल्द शुरू होने के आसार

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पिछले शनिवार को पंचकूला में हरियाणा सिविल सेवा अधिकारी एसोसिएशन की बैठक में काडर बढ़ाने की घोषणा की थी। फिलहाल एक-एक अधिकारी पर कई-कई चार्ज हैैं और उन पर काम का बोझ लगातार बढ़ रहा है। एसोसिएशन के अध्यक्ष यशपाल यादव और महासचिव मीनाक्षी राज ने एचसीएस से आइएएस बनने के 33 फीसद कोटे को भी बढ़ाकर 40 फीसदी करने की मांग रखी थी।

प्रदेश सरकार ने एचसीएस अधिकारियों का काडर बढ़ाकर 300 करने का परिपत्र जारी कर दिया है। मुख्य सचिव कार्यालय की ओर से जारी आदेश में अब एसडीएम के 220 पद, डेपुटेशन पर रहने वाले अफसरों के 50 पद, छुट्टी आरक्षण के 10 पद, प्रशिक्षण आरक्षण के 10 तथा अतिरिक्त मांग के लिए 10 पद रखे गए हैैं।

मुख्य सचिव कार्यालय के परिपत्र के अनुसार ए-सामान्य प्रशासन में अतिरिक्त उपायुक्त एवं डीआरडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के 15 पद, एसडीएम के 71 पद, नगर मजिस्ट्रेट के 22 पद, उप सचिव के 11 पद, मुख्यमंत्री के ओएसडी का एक, ओएसडी के छह, राज्य कर्मचारी चयन आयोग के सचिव का एक पद रखा गया है।

बी-अन्य विभागों में मुद्रण एवं लेखन नियंत्रक का एक पद, विभिन्न विभागों में संयुक्त निदेशक के 29 पद, संयुक्त श्रमायुक्त (प्रशासन) का एक, संयुक्त रजिस्ट्रार (प्रशासन) सहकारी समितियां का एक पद, संयुक्त नियंत्रक सिविल डिफेंस अंबाला का एक पद, संयुक्त मुख्य चुनाव अधिकारी का एक पद बढ़ाया गया है।

यह भी पढ़ें:  स्वामी ओम को देख फूटा लोगों का गुस्सा, दौड़ाकर-दौड़ाकर की धुनाई

इसके बाद संयुक्त परिवहन आयुक्त के दो पद, संयुक्त राज्य परिवहन नियंत्रक के दो पद, संयुक्त परिवहन आयुक्त (सड़क सुरक्षा) का एक पद, हरियाणा रोडवेज में महाप्रबंधक के 12 पद, आरटीए सचिव के 22 पद, जिला परिषद में मुख्य कार्यकारी अधिकारी के 22 पद, संयुक्त आबकारी एवं कराधान आयुक्त के दो पद और चकबंदी विभाग में सहायक निदेशक का एक पद रखा गया है। एसडीएम के पदों में आइएएस अधिकारियों के जूनियर स्केल के पांच पद सृजित किए गए हैं। 

Loading...

Check Also

जेल से बाहर आते ही अजय चौटाला ने किया 'रण' का ऐलान...

जेल से बाहर आते ही अजय चौटाला ने किया ‘रण’ का ऐलान…

 इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलाे) के विवाद में आज से नया मोड़ आ गया है।  सोमवार …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com