सरकार का बड़ा फैसला, इस उम्र के लोग भी अब खरीद सकेंगे शराब…

अरविंद केजरीवाल की दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए शराब के सेवन की उम्र घटा कर 21 वर्ष कर दी है. हालांकि अबतक ये उम्र 25 साल थी, जिसे अब घटा दिया गया है. दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इस आदेश के बारे में जानकारी दी. उन्होंने ये भी कहा कि दिल्ली सरकार शराब की नई दुकाने भी नहीं खोलेगी. उन्होंने ये भी बताया कि साल 2016 से अबतक दिल्ली सरकार ने एक भी नई दुकान को लाइसेंस नहीं दिया है. 

शक होने पर आईडी चेकिंग जरूरी

दिल्ली सरकार ने कहा है कि अगर शराब की दुकानों को लगता है कि शराब खरीदने वाले की उम्र कम है, तो वो आईडी दिखाने की मांग कर सकता है. बता दें कि यूपी और एमपी में भी शराब के सेवन की न्यूनतम उम्र 21 वर्ष है. दिल्ली में पहले उम्र की सीमा 25 वर्ष थी. मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार एक भी सरकारी शराब की दुकान नहीं चलाएगी. उन्होंने बताया कि सरकार ने इस बारे में पब्लिक से भी सुझाव मांगा था. जिसमें 14,700 कमेंट्स आए थे. इसके बाद सरकार ने ये फैसला लिया. मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में शराब माफिया एक बड़ी चुनौती है, जिसपर काबू पाने से सरकार को 1 से 2 हजार करोड़ के रेवेन्यू का फायदा होगा.

बीते साल अवैध शराब पर कड़ी कार्रवाई

मनीष सिसोदिया ने बताया कि उम्र की सीमा घटाने से शराब की अवैध बिक्री और शराब माफिया से निपटा जा सकेगा. उन्होंने बताया कि पिछले साल 7 लाख 9 हजार शराब की अवैध बोतलें जब्त कर नष्ट की गई थी. उन्होंने ये भी बताया कि दिल्ली में 60 फीसदी शराब की दुकानों पर दिल्ली सरकार का नियंत्रण है, जबकि 40 फीसदी शराब की प्राइवेट दुकाने हैं. उन्होंने बताया कि अब कम जगह पर शराब की दुकान नहीं खोली जा सकेगी. शराब की दुकान खोलने के लिए कम से कम 500 वर्ग फिट जमीन की जरूरत होगी. 

Back to top button