खुशखबरी: भारत में बनी दुनिया कि सबसे घातक तोप; दुनियाभर में मची खलबली

भारत के सबसे प्रतिष्ठित समूह टाटा ने दुनिया की सबसे बेहतरीन तोप बनाकर एक इतिहास रच दिया है. इस तोप के आने के बाद पूरी दुनिया के हथियार बाजार में खलबली मच गयी है. टाटा की यह तोप दुनिया की सबसे बेहतरीन मानी जाने वाली बोफोर्स से लगभग दो गुनी दूरी तक मार करने में सक्षम है.

खुशखबरी: भारत में बनी दुनिया कि सबसे घातक तोप; दुनियाभर में मची खलबली

तोप ने मचा दी खलबली .
टाटा समूह ने समूह ने देश में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया के हथियार बाजार में 155 एमएम की 52 कैलीबर वाली तोप उतार कर खलबली मचा दी है. बोफोर्स तोपों से अधिक क्षमता रखने वाली यह तोप देश के निजी क्षेत्र की ओर से रक्षा बाजार में एक मजबूत दावेदारी के रूप में सामने आई है.

1986 में भारतीय सेना ने खरीदी थी आखिरी बार बोफोर्स तोप 
भारतीय सेना ने आखिरी तोपों के रूप में 1986 में बोफोर्स तोपें खरीदी थीं जिनकी रेंज 30 किलोमीटर थी. ये तोपें 155 एमएम की 39 कैलीबर की थीं जबकि टाटा पावर एसईडी ने 52 किलोमीटर रेंज की तोप बनाई है. टाटा के सूत्रों के अनुसार उनकी तोप करीब 55 प्रतिशत स्वदेशी उपकरणों से बनी है जबकि उसकी नली और प्रमुख धातु का आयात किया गया है. टाटा ने इस तोप के विकास के लिए कुछ टेक्नोलॉजी अफ्रीका और पूर्वी यूरोप से खरीदी हैं. अगले पेज पर जानिए क्यूँ है ये सबसे शक्तिशाली तोप और पाकिस्तान की क्यूँ उड़ गयी नीद.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button