संयुक्त राष्ट्र का बड़ा बयान, सोशल मीडिया पर नफरत से भरे भाषण से ‘जंगल में आग की तरह’ फैल रही नफरत

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने कहा कि नफरत से भरे भाषण सोशल मीडिया के जरिये ‘जंगल में आग की तरह फैल’ रहे हैं। दुनियाभर के उदारवादी व लोकतांत्रिक देशों में नस्लवाद और असहिष्णुता बढ़ने पर चिंता जताए हुए उन्होंने यह बात कही।संयुक्त राष्ट्र का बड़ा बयान, सोशल मीडिया पर नफरत से भरे भाषण से 'जंगल में आग की तरह' फैल रही नफरत

गुटेरस ने कहा, मैं विदेशी लोगों को पसंद नहीं करने की मानसिकता, नस्लवाद और असहिष्णुता के उभार के मौजूदा दौर से बहुत चिंतित हूं। नफरत भरे भाषण मुख्यधारा में आ रहे हैं और सोशल मीडिया और रेडियो के जरिये जंगल में आग की तरह फैल रहे हैं। हम देखते हैं कि यह उदारवादी लोकतंत्रों और सत्तावादी देशों में एक समान रूप से फैल रहे हैं। 

महासभा में सोमवार को अंतरराष्ट्रीय नस्लीय भेदभाव उन्मूलन दिवस के अवसर पर उन्होंने यह बयान दिया। इस दौरान गुटेरस ने न्यूजीलैंड की मस्जिद में हुए हमले का भी जिक्र किया। उन्होंने इसे ‘ऐसे जहर से उपजी नई त्रासदी’ करार दिया। उन्होंने अपील की कि हमें नस्लवाद, धार्मिक नफरत और आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होना होगा। गुटेरस ने मुस्लिम विरोधी नफरत और यहूदी विरोधी घृणा को खत्म करने के वायदे को फिर से दोहराने और उसपर अमल करने का आह्वान किया। 

Back to top button