श्रद्धालुओं ने रीठा साहिब गुरुद्वारे में शीश नवाकर की अरदास

रीठा साहिब गुरुद्वारे में तीन दिनी सालाना जोड़ मेला संपन्न हुआ। गुरु ग्रंथ साहिब के अखंड पाठ के महाभोग और अरदास के साथ शनिवार को मेले का समापन हुआ। तीन दिवसीय मेले में 60 हजार से अधिक तीर्थयात्रियों ने मत्था टेक मनौतियां मांगीं। इस दौरान बताया गया कि गुरुनानक देव जी ने दुनिया को सौहार्द के साथ रहने का संदेश दिया। मेला संपन्न होने के बाद तीर्थयात्रियों की वापसी का सिलसिला तेज हो गया है। 

Loading...

गुरुद्वारे में शनिवार को दोपहर बाद तक सबद-कीर्तन जारी रहा। सिख संगत को अमृतसर के ग्रंथी पूरन सिंह, दिल्ली के ज्ञानी बच्चन सिंह ने संबोधित किया। उन्होंने श्रद्धालुओं को सिख धर्म गुरुओं के त्याग और बलिदान का स्मरण कराया। उन्होंने बताया कि सिख धर्म के संस्थापक गुरुनानक देव जी ने अपनी आध्यात्मिक शक्ति के बल पर रीठे की कड़ुवाहट में मिठास भरकर दुनिया को मिलजुल कर रहने का संदेश दिया।

दूरदराज से आए जत्थेदारों ने भी सामाजिक सौहार्द का संदेश दिया। इस दौरान सरबत की भलाई के लिए अरदास हुई। महाभोग का लंगर छकने के बाद यहां से तीर्थयात्रियों की रवानगी शुरू हुई। कार सेवा प्रमुख बाबा तरसेम सिंह और प्रबंधक बाबा श्याम सिंह ने तमाम जगहों से पहुंचे तीर्थ यात्रियों का स्वागत किया। दूरदराज से आए लोगों ने कार सेवा कर व्यवस्थाओं में हाथ बंटाया। 

इस बार ट्रकों से नहीं हुआ सफर 
रीठा साहिब (चंपावत)। रीठा साहिब जोड़ मेले में हर साल हजारों लोग ट्रकों से यात्रा करते थे लेकिन एसपी धीरेंद्र गुंज्याल और एआरटीओ रश्मि भट्ट की सख्ती के चलते इस बार ट्रकों से आवाजाही नहीं हुई। टनकपुर से रीठा साहिब पहुंचने के लिए चंपावत होते हुए 150 किमी और सूखीढांग-डांडा-मीडार होते हुए 76 किमी का पहाड़ी रास्ता तय करना पड़ता है। वहीं दोपहिया वाहनों पर खूब तीर्थयात्री आए। इनमें से कई लोग बेहद तेज गति से चलते रहे। 

टॉफी उठाता बच्चा तीर्थयात्री की बाइक की चपेट में आया, जख्मी 
चंपावत। टनकपुर-पिथौरागढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग में यहां से 13 किमी दूर धौन के पास एक बच्चा रीठा साहिब से लौट रही बाइक की चपेट में आ गया। बाइक की चपेट में आने से बच्चे के सिर में गंभीर चोटें आई हैं। चोटिल बच्चे को आपात चिकित्सा सेवा 108 से जिला अस्पताल लाया गया। 
रीठा साहिब से टनकपुर को लौट रहे बाइक सवार रोड किनारे खड़े बच्चों की ओर टॉफी फेंक रहे थे। इसी बीच धौन के रुद्रमणि भट्ट का बेटा विमल भट्ट (8) टॉफी उठाने को रोड की तरफ गया तभी विमल पीछे से आ रही दूसरी बाइक की चपेट में आ गया। जिला अस्पताल के डॉ. रवि कुमार, फार्मेसिस्ट मनोज पुनेठा ने बताया कि विमल के सिर में गंभीर चोट लगी है। चोटिल बालक को तीन टांके लगाए गए हैं। 

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com