शोध में खुलासा, अकेले रहने वाले लोग होते हैं ज्यादा इंटेलिजेंट…

अकेले रहने वाले या सोशल मीडिया पर कम सक्रिय रहने लोग दिखने में थोड़े बोरिंग लगते हैं, लेकिन इन लोगों में एक दिलचस्प खासियत होती है. एक शोध में खुलासा हुआ है कि खुद को रिजर्व रखने वाले लोग यानी कम घुलने-मिलने वाले लोग ज्यादा इंटेलिजेंट होते हैं. यह शोध वर्ल्‍ड इकनॉमिक फोरम ने की है.

यह शोध 18 से 28 साल के करीब 15 हजार से ज्‍यादा लोगों पर किया गया है. इस शोध में उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ खास सवाल-जवाब भी किए गए. लोगों से मिलना जुलना उन्हें कितना अच्छा लगता है या उनके आस-पास कितनी आबादी रहती है, कुछ इस तरह के सवाल शोध में पूछे गए.

शोध में पता लगा कि ऐसे लोगों को ज्‍यादा भीड़ पसंद नहीं है. ज्यादा लोगों को बीच इन्हें घुटन महसूस होती है और यह खुद को उस माहौल में ढाल नहीं पाते. शोध की मानें तो ज्‍यादातर बुद्धिमान व्यक्तियों को दोस्‍तों के साथ लगातार जुड़े रहने से कम ही संतुष्टी मिलती है.

इन लोगों के रिजर्व रहने के कई कारण हो सकते हैं. शायद बुद्धिजीवी लोग अपने काम पर फोकस करने में ज्यादा विश्वास रखते हैं. दूसरी वजह यह भी हो सकता है कि उन्‍हें अंतर्मुखी लोगों की तरह खुद को ही रीचार्ज करने की जरूरत है.

Back to top button