शुरू हुई हवाई सेवाएं, कुछ इस तरह से विमान के अंदर दिखे लोग…

कोरोना वायरस की वजह से पूरे देश में लगे लॉकडाउन के करीब दो महीने बाद ठीक 2 महीने बाद सरकार ने घरेलू हवाई सेवा शुरू करने का फैसला लिया है. फ्लाइट में बैठने से पहले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग हुई. सभी यात्रियों को एयरलाइन की तरफ से फेस कवर मास्क दिए गए जिसे पहनकर वह फ्लाइट में बैठे. 

दरसअल, यह संयोग है कि जिस दिन पूरा देश ईद मना रहा है उस दिन से घरेलू उड़ान शुरू हुई.  

सोमवार 25 मई से आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल को छोड़कर पूरे देश में घरेलू विमान सेवा की शुरुआत हो गई है. दिल्ली एयरपोर्ट से सुबह 4:45 पर पुणे के लिए पहली फ्लाइट रवाना हुई. जबकि मुंबई एयरपोर्ट से सुबह 6:45 पर पहली फ्लाइट पटना के लिए रवाना हुई.

करीब दो महीने के बाद अब जब घरेलू उड़ानें शुरू हो रही हैं तो उनके टेकऑफ और लैंडिंग के लिए एयरपोर्ट पर भी खास तैयारियां की गई हैं. एयरपोर्ट पर अब नए नियमों के साथ कई सारी व्यवस्थाएं बदल दी गई हैं. कोरोना संक्रमण से बचने के लिए एयरपोर्ट पर दो मीटर की दूरी का पालन किया जाना अनिवार्य है. इसके अलावा हवाई यात्रा के संबंध में राज्य सरकारों ने अपने-अपने राज्यों के लिए कुछ गाइडलाइंस भी जारी की हैं.

इसी बीच न्यूज एजेंसी एएनआई ने देश के कई हवाई अड्डों से तस्वीरें जारी की हैं, इसके अलावा फ्लाईट के अंदर से भी तस्वीरें आई हैं, दिखाया गया है कि कैसे इस सफर की शरुआत की गई है.

घरेलू उड़ानों के टेकऑफ के लिए एयरपोर्ट पर खास तैयारियां की गई हैं. एयरपोर्ट पर अब नए नियमों के साथ सब कुछ बदला-बदला सा नजर आया. कोरोना संक्रमण से बचने के लिए एयरपोर्ट पर दो मीटर की दूरी और टचलेस सिस्टम को फॉलो किया जा रहा है.

जयपुर एयरपोर्ट के लिए सोमवार को 20 फ्लाइट्स लैंड और डिर्पाचर के लिए शेड्यूल हैं. एयरपोर्ट निदेशक के मुताबिक मुंबई और पुणे की उड़ानें रद्द हो सकती हैं. वहीं उत्तर प्रदेश के लखनऊ से कुल 36 विमानों का ऑपरेशन पहले दिन होगा. जिसमें 15 फ्लाइट्स लखनऊ से उड़ेंगी. हालांकि विजयवाड़ा और विशाखापट्टनम में 26 मई से फ्लाइट्स सेवा शुरू की जाएगी.

कोलकाता में 28 मई से फ्लाइट्स शुरू की जाएंगी. तमिलनाडु महाराष्ट्र की तरह कम उड़ानों से शुरुआत करेगा. वहीं यात्रियों के साथ एयरलाइंस संपर्क में है. रद्द किए जाने को लेकर यात्रियों को रिफंड किया जाएगा या वे इसे रिशेड्यूल कर सकते हैं.

उड़ानें शुरू हो रही हैं तो उनके टेकऑफ और लैंडिंग के लिए एयरपोर्ट पर भी खास तैयारियां की गई हैं. एयरपोर्ट पर अब नए नियमों के साथ कई सारी व्यवस्थाएं बदल दी गई हैं. 

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button