शिर्डी के साईं बाबा के दर्शनों से पहले जान लें ये बातें

- in जीवनशैली, पर्यटन

सभी लोगों को घूमना फिरना बहुत पसंद होता है. कई लोगों को हिल स्टेशन पर घूमने जाना पसंद होता है. तो कुछ लोग धार्मिक स्थानों पर घूमना पसंद करते हैं. अगर आप अपनी छुट्टियां बिताने के लिए किसी धार्मिक स्थल पर जाना चाहते हैं तो इस बार शिर्डी के साईं बाबा के दरबार में जाए. ये मुंबई से लगभग 250 किलोमीटर और औरंगाबाद से 110 किलोमीटर दूर है. 

वैसे तो आप साल में कभी भी शिर्डी के साईं बाबा के दरबार में जा सकते हैं. क्योंकि धार्मिक स्थान पर जाने के लिए मौसम या समय देखना जरूरी नहीं होता है. पर यहां जाने के लिए अक्टूबर से मार्च तक का समय सबसे बेस्ट होता है.  इन महीनों में यहां ज्यादा भीड़ नहीं होती है. गुरुवार के दिन शिर्डी में साईं बाबा की पालकी निकाली जाती है. भीड़भाड़ वाले दिनों में दर्शन करने के लिए आपको बहुत लंबा इंतजार करना पड़ सकता है. पर अगर आप अक्टूबर से मार्च तक के समय में शिर्डी जाते हैं तो आपको लाइन का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. इसके अलावा आप यहां पर दर्शन के लिए ऑनलाइन बुकिंग भी करवा सकते हैं. 

साईं बाबा की आरती दिन में 5 बार की जाती है. सुबह 4:15 पर सबसे पहले भूपाली आरती की जाती है. उसके बाद 1:30 पर काकड़ आरती, दोपहर के समय 12:00 बजे मध्यान आरती और शाम को सूर्यास्त के समय धूप आरती की जाती है. रात के 10:30 बजे  रात्रि आरती की जाती है. आरती के समय यहां का नजारा मन मोह लेने वाला होता है. अगर आप भी इस आरती का हिस्सा बनना चाहते हैं तो आप पहले से ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

सितंबर के महीने में लीजिए इजरायल के खूबसूरत नजारों का मजा

ज्यादातर लोगों को घूमने फिरने का बहुत शौक