शिकार की फिराक में पिंजरे में कैद हुआ तेंदुआ, अब तक तीन लोगों को कर चुका है घायल

बहराइच। मुर्तिहा रेंज में ताबड़तोड़ हमले कर रहा तेंदुआ बुधवार रात को पिंजरे में कैद हो गया। ग्रामीणों की सूचना पर पहुंचे अधिकारियों ने पिंजरा समेत तेंदुए को कब्जे में ले लिया है। उसे स्वास्थ्य परीक्षण के लिए मुर्तिहा रेंज ले जाया गया है। स्वास्थ्य परीक्षण के बाद तेंदुए को गेरुआ पार घने जंगलों में छोड़ा जाएगा।

कतर्नियाघाट संरक्षित वन क्षेत्र अंतर्गत मुर्तिहा रेंज मैं स्थित ग्राम पंचायत बोझिया के गोलहना गांव में पखवाड़े भर से तेंदुआ उत्पात मचा रहा था। इस बीच तेंदुए ने गांव से खेत के लिए निकले एक युवक समेत तीन लोगों पर हमला कर उन्हें जख्मी कर दिया था। इसके बाद वन विभाग की ओर से मंगलवार को गोलहना गांव के निकट पिंजरा लगाया गया था। पिंजरे में शिकार के रूप में कुत्ता बांधा गया था। बुधवार देर रात पिंजरे में बंद एक कुत्ते का शिकार करने के चक्कर में तेंदुआ पिंजरे में कैद हो गया ।

सुबह गांव के लोग जब खेत जाने के लिए घर से निकले तो पिंजरे में कैद तेंदुए क़ी गुर्राहट सुनाई पड़ी। ग्रामीणों ने तत्काल सूचना रेंज कार्यालय को दी। इस पर प्रभागीय वन अधिकारी यशवंत सिंह, डब्ल्यूडब्ल्यूएफ के परियोजना अधिकारी दबीर हसन, फील्ड सहायक मन्सूर और रेंजर मुर्तिहा टीम के साथ मौके पर पहुंचे। उप प्रभागीय वन अधिकारी ने बताया कि पिंजरे में कैद तेंदुए को रेंज कार्यालय ले जाया गया है। चिकित्सकों की टीम तेंदुए का स्वास्थ्य परीक्षण करेगी।इसके बाद फील्ड डायरेक्टर दुधवा के दिशा निर्देश के तहत तेंदुए को जंगल में छोड़ा जाएगा।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button