शारीरिक सम्बन्ध बनाना लाइफ के लिए जरूरी : वैज्ञानिक शोध

Loading...

physical relation is good for health

शोध कर्ताओं का कहना है कि अच्छी सेक्स लाइफ दिल की बीमारियों के खतरे को दूर करती है। हालांकि एक्सरसाइज भी एक विकल्प है। इसलिए सेक्स छोड़ें तो एक्सरसाइज करते रहें। सेक्स न करने का एक बड़ा फायदा है कि आप सेक्स की वजह से फैलने वाली बीमारियों से बचे रह सकते हैं। यूरिनरी इन्फेक्शन के खतरे भी कम हो जाते हैं।

शोध से पता चला है कि कई दिनों तक सेक्स से दूर रहने पर आपमें कामेच्छा की कमी आ जाते है। हालांकि इस बात को लेकर शोधकर्ता भी एक मत नहीं है। कुछ इसके सपोर्ट में तो कुछ इसका खंडन करते नजर आते हैं। विल्क्स यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया है कि जो लोग हफ्ते में एक या दो बार सेक्स करते हैं, उनमें रोगों से लड़ने की क्षमता ज्यादा होती है।

romance is good for health

सेक्स को लेकर अभी तक कई शोध हो चुके हैं जिसमें कई तरह की जानकारी भी सामने आ चुकी है। ऐसे ही एक जानकारी से आज हम आपको रूबरू कराते हैं जिसमें हम आपको बताएंगे कि अगर आप सेक्स से दूर रहते हैं या फिर नियमित सेक्स करते हैं तो इसका आपके शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है। दरअसल, कई बार सेक्स करना आपके लाभकारी साबित होता हा तो कई बार सेक्स करने से आपको नुकसान भी उठाना पड़ता है। ऐसे ही शोध से सामने आए रिजल्ट से हम आपको रूबरू कराते हैं।

एक शोध में यह भी पता चला है कि सेक्स करते रहो तो अंगों में तरलता बनी रहती है। लंबे समय तक छोड़ने के बाद दोबारा करो तो फिर कृत्रिम लुब्रिकेंट की जरूरत होगी। वहीं शोध में यह भी पता चला है कि सेक्स मानसिक और भावनात्मक तनाव कम करता है। अध्ययन में पता चलता है कि नियमित सेक्स करने पर तनाव के दौरान ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है।

शोधकर्ताओं का कहना है कि सेक्स आपके चिड़चिड़ेपन को कम करता है। स्कॉटलैंड के शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों के जीवन में सेक्स की जगह नहीं है वे दबाव को कम झेल पाते हैं। अमेरिकी जर्नल ऑफ मेडिसिन में छपे एक अध्ययन में लिखा है कि जो पुरुष कम सेक्स करते हैं या सेक्स नहीं करते हैं वे इरेक्टाइल डिस्फंक्शन का शिकार हो सकते हैं।

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com