शहद और नट्स का इस तरह करें इस्तेमाल, शरीर को होंगे कई लाभ

हम आपको बता दें थायरॉयड वाले हार्मोन्स शरीर को सक्रिय करते हैं और शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ भी रखते हैं। जिन लोगों को थायरॉयड होती है उन्हें- मोटापा, थकावट, शरीर में दर्द और सूजन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए शहद और नट्स का इस्तेमाल एक बेहतरीन विकल्प होता है और शरीर को किसी प्रकार की हानि भी नहीं पहुंचती है। हालांकि इस समस्या को खत्म नहीं किया जा सकता है लेकिन आप इन उपायों को अपनाकर थायरॉयड के लक्षणों को कम कर सकते हैं।
ऐसे कर सकते है सेवन 
आपको बता दें 40 नट्स और 3 कप ऑर्गेनिक शहद लें। नट्स को छोटे-छोटे भागों में कर लें और उसे एक जार में रख लें और उसमें शहद डाल दें। अब इसे किसी ठंडे जगह में 7-10 दिन तक रख दें। वही इसे रोजाना नाश्ते के पहले 2 चम्मच खाएं। इसका सेवन आपको रात को भी करना है। नियमित रूप से इस मिश्रण का सेवन करना आपके थायरॉयड की समस्या को कम कर सकता है।
हार्मोन्स भी होते है बैलेंस 
जानकारी के लिए बता दें शहद में एंजाइम, मिनरल्स, विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होता है। ऑर्गेनिक शहद में नेचुरल शुगर होता है जो सेल्स के लिए ऊर्जा का काम करता है। शहद शरीर के टॉक्सिंस को नष्ट कर देता है और थायरॉयड की समस्या को भी कम करता है। इसके अलावा शहद में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो हार्मोन्स को बैलेंस करता है.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button