शरीर की शक्ति को दोगुना कर देती है कलौंजी

- in हेल्थ

औषधीय गुणों से भरपूर कलौंजी का इस्तेमाल पुराने समय से ही कई बीमारियों के इलाज के तौर पर किया जा रहा है। इसे काला जीरा भी कहा जाता है। कलौंजी में आयरन, कैल्शियम, सोडियम, पोटैशियम और फाइबर पाए जाते हैं। यह हमारे शरीर को कई बीमारियों से दूर रखने में मदद करती है। कई दवाओं को बनाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। आइए जानते हैं कैसे कलौंजी का इस्तेमाल कर आप कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं…शरीर की शक्ति को दोगुना कर देती है कलौंजीडायबिटीज के पेशेंट्स के लिए कलौंजी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। अगर आपको डायबिटीज है तो अपने खाने में कलौंजी का इस्तेमाल करें या फिर आप सुबह खाली पेट कलौंजी के बीजों को गुनगुने पानी के साथ का सकते हैं।

किसी को एसिडिटी की परेशानी है तो उनके लिए भी कलौंजी अच्छा उपाय है। आप भी अपने खाने में इसका इस्तेंमाल कर एसिडिटी से छुटकारा पा सकते हैं।

गठिया रोग वासे कलौंजी के तेल में लहसुन को पका कर दर्द वाली जगह पर मालिश करें। मालिश के बाद वह दर्द वाली जगह पर पट्टी बांध लें। रोजाना इस तेल से मालिश करने से दर्द में आराम मिलता है और गठिया की समस्या दूर हो जाती है।

कलौंजी में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने की क्षमता रखते हैं। अपनी डाइट में कलौंजी को शामिल करें।

आप चाहे तो एक चम्मच कलौंजी के तेल को एक ग्लास अंगूर के रस के साथ मिलाकर लेने से आपको आराम मिलेगा।

अगर आपको पथरी की शिकायत है तो कलौंजी के बीज को पीसकर शहद के साथ लें। पथरी से छुटकारा मिलेगा।

अगर आपको बहुत सिर दर्द की शिकायत है तो आप कलौंजी के तेल से मालिश करें। इससे सिर का दर्द दूर हो जाएगा।

अगर आपको कफ की समस्या है तो कलौंजी के तेल का इस्तेमाल आपके लिए बहुत अच्छा है।

कलौंजी का इस्तेमाल दिमागी क्षमता बढ़ाने में भी मदद करता है। इसके अलावा यह अस्थमा और जोड़ों के दर्द से निजात दिलाने में भी फायदेमंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

अवसाद, मधुमेह से डिमेंशिया का खतरा

एक नए अध्ययन से यह खुलासा हुआ है