शराब के साथ भूल से भी न पियें सिगरेट, वरना…

- in हेल्थ

हाल ही में हुए एक शोध में पाया गया है कि शराब और धूम्रपान जैसी लतों के शिकार किशोरों की धमनियां कम उम्र में ही कठोर होने लगती हैं। इससे उनमें दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ रहा है।

यूरोपीय हार्ट पत्रिका में छपे शोध के परिणामों के अनुसार सिगरेट और शराब का सेवन एक साथ सेवन इसे अलग-अलग सेवन से ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। शोधकर्ताओं ने 2004 ऍर 2008 के बीच 5 साल की अवधि में 1.266 किशोरों पर यह अध्ययन किया।

सूत्रों के अनुसार, वयस्कों की तुलना में किशोरों में धमनियों की इस तरह की परेशानी की खबरें ज्यागा आ रही हैं। यह शोध 13 से 17 वर्ष की उम्र के किशोरों की धूम्रपान की आदतों पर किया गया था। इसमें यांत्रिक रूप से धमनियों में नब्ज की बढ़ी गति को मापा गया।

शराब पीने से होने वाले नुकसानत्वचा में पानी की कमी

जो लोग रात को खूब जम कर पीते है और सुबह उठते है तो उनके सर में दर्द हो रहा होता है या उनका मुँह सूखा हुआ होता है। शराब हमारी त्वचा को एक दम फीकी और बेजान बना देती है।

लीवर को नुकसान
शराब के अंदर खतरनाक पदार्थ होते है जो समय के साथ साथ यह आपके लिवर को खराब करते जाते है। और आगे जाकर आपका लिवर काम करना भी बंद कर सकता है। और इसका नतीजा आपकी त्वचा पर दिखने लग जाता है और आपकी त्वजा चिपचीपि हो जाता है और आपके रोमछिद्र भी बड़े हो जाते है।

शराब और नमक मिश्रण है खतरनाक
मंगरीता जैसे पेय जिसके गिलास के चारो तरफ नमक लगा हुआ होता है ऐसे पेय आपके शरीर में दोगुना पानी की कमी कर देते हैं और शराब के नशे को और खराब बना देते हैं। इन सबका असर आपकी त्वचा पर दिखने लग जाता है।

शरीर पौष्टिकता की कमी
शराब आपके शशरीर के सारे महत्वपूर्ण पदार्थों को छीन लेता है उनमें वो भी होते हैं जो एक स्वस्थ त्वचा के लिए चाहिए होता है। अगर आप रोज ही शराब पीते है तो आपको प्रोटीन्स और विटामिन्स की कमी बढ़ सकती हैं। जिससे आपकी त्वचा पीली पड़ने लग जाती है और आप जल्दी बुढे़ भी होने लगते हो।

शराब से रोसिया हो सकता है
अगर आप भारी मात्रा में शराब पीते हैं तो ऐसे में आपके शरीर में रोसैया की बीमारी घर कर सकती हैं। रोसिया एक चर्मरोग़ की समस्या है जिसमें आपकी त्वजा लाल पड़़ सकती है और आपकी अंदर की नस बाहर दिखने लग जाती है। और आपके शरीर में घाव भी पड़ सकते हैं।

समय से पहले बुढ़े होना
बहुत सारी शराब में कोगेनेर नाम के पदार्थ होते हैं जिससे आपको नशा चढ़ता है लेकिन बहुत समय से शराब पीने और भारी मात्रा में पीने से आप जल्दी जल्दी बूढ़े होना शुरू कर देते हैं।

चेहरे पर झांइया पड़ना
अगर आप अपने शराब में मीठा जैसे कोक इत्यादि का सेवन करते हैं तो ये आपके स्किन को खराब करती है और समय से पहले ही झाइयां आने लगती है।

शराब से सेलुलाईट की समस्या
अधिक शराब के पीने से और खतरनाक पदार्थो के सेवन के कारण सेल्युलाईट की समस्या का रोगी बनाता है जो हमारी त्वचा के लिए अधिक हानिकारक है।

रेड वाइन से भी स्किन समस्या
हम सब मानते हैं कि रेड वाइन हमारे दिल के लिए बहुत अच्छी होती इसलिए हमें उसे लेना चाहिए लेकिन कई बार यह मामला सामने आया है कि 76 प्रतिशत जिन्हें रोसिया की बीमारी थी उन्होंने रेड वाइन पी और उनकी बीमारी और बढ़ गयी। रेड वाइन हमारे शरीर मे बहुत जल्दी जल्दी हिस्टामिन को रिलीज करता है जिससे स्किन लाल होना शुरू कर देती है।

शराब से आंखों का सूजना और काले घेरे
शराब पीने से हमारी रोज़ के सोने का जो रूटीन होता है वो खराब हो जाता है। शराब के कारण हमारी आंखों के नीचे जो छोटी नसें होती हैं यह उनको बड़ा कर देता है जिससें हमें अपनी आंखें लाल नज़र आती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

खून की कमी को दूर करने के लिए करें चने और गुड़ का सेवन

गुड़ और चने दोनों ही खाने में बहुत