शनिदेव के प्रकोप से बचना है तो करें ये 5 आसान उपाय, कष्टों से मिल जाएगी मुक्ति

- in धर्म

हिंदू धर्म में शनि देव के बहुत मायने हैं, लोग ऐसे काम करने से बचते हैं जिससे शनिदेव क्रोधित हों. अगर किसी जातक की कुंडली में शनि ग्रह बैठ जाते हैं तो उसकी जिंदगी में अच्छा नाम मात्र और गलत बहुत ज्यादा होता है. जिस वजह से शनि के प्रकोप वाले जातकों को बहुत से दुख उठाने पड़ते हैं और शास्त्रों में बताया हया है कि शनि को प्रसन्न करने वाले उपाय से शनिदेव की कृपा बनी रहती है. श्यामवर्णी शनिदेव को काले ही रंग वाले पशु पक्षी भी बहुत ज्यादा पसंद है. पक्षियों में कौवा और जानवरों में काले रंग का कुत्ता और काले हाथी शनि देव के प्रिय पशु हैं. शनि देव का प्रकोप बहुत ही खतरनाक है और शनिदेव के प्रकोप से बचना है तो करें ये 5 आसान उपाय, इन उपायों को पूरी निष्ठा के साथ करने से आपको बहुत फायदा मिल सकता है.

शनिदेव के प्रकोप से बचना है तो करें ये 5 आसान उपाय

शनिवार के दिन शनि देव के मंदिरों में लोग सरसों का तेल चढ़ाकर उन्हें प्रसन्न करने में सभी लगे रहते हैं. मगर शनिदेव मनमानी वाले देवता हैं और आसानी से किसी से भी प्रसन्न नहीं होते, उन्हें प्रसन्न करने के कई उपाय करने पड़ते हैं, आज हम आपको उन्हीं उपायों के बारे में बताने जा रहे है.

1. शनि देव की कृपा पाने का सबसे सरल और आसान तरीका ये है कि अपने घर की छत पर आने वाले कौवों को शनिवार के दिन काले गुलाब जामुन खिलाये और शनि चालिसा के साथ-साथ उनकी महिमा का गुणगान करें, इससे आपको फायदा होगा.

2. शनिवार के दिन घर के नजदीक पाए जाने वाले किसी भी काले कुत्ते को सरसों के तेल में रोटी चोपड़ कर खिलाएं, ऐसा करने से शनि देव बहुत प्रसन्न होते हैं और आपको इसका बहुत फायदा हो सकता है. शनि देव के प्रकोप से बचने के लिए अगर आप वैसे भी किसी काले कुत्ते को रोज रोटी खिलाएं तो वो फायदा भी आपको ही मिलेगा.

3. भगवान हनुमान और शनि देव दोनों को प्रसन्न करने का ये एक ही दिन होता है. शनिवार के दिन शनिदेव का व्रत और पूजन करने से और शाम को हनुमान गुणगान करने से शनिदेव का प्रकोप टल जाता है. शनिदेव बजरंगबलि की पूजा करने से शांत होते हैं.

4. अगर संभव हो सके तो काले रंग के हाथियों को भोजन करवा दीजिए. फिर उनकी कुछ सेवा भी करिए, क्योंकि ऐसा करने से शनि देव बहुत ज्यादा खुश होते हैं और उनकी कृपा आपके ऊपर हमेशा बनी रहती है. शनि देव को काले रंग से बहुत प्रेम है और वे वैसी ही वस्तुएं, वैसे ही पशु और वैसी ही जगह पसंद करते हैं.

5. शनिवार वाले दिन एक कटोरी में सरसों का तेल डालकर उसमें अपना चेहरा देखें और वो तेल किसी जरूरतमंद को दान कर दें. इसके बाद आप पाएंगे कि शनि देव का प्रकोप जो आपके ऊपर था वो धीरे-धीरे शांत हो रहा है और फिर आपकी शनि दशा में बहुत सुधार आ जाएगा. शनिवार के दिन शनिदेव के मंदिर में शनि चालिसा, शनि मंत्र और शनि जी की आरती गाएं, इसका फायदा आपको अवश्य मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

नहाने के पानी में डाले इस तेल की दो बून्द फिर होगा चमत्कार

दुनिया में हर इंसान पैसे का लालची होता