Home > जीवनशैली > हेल्थ > वॉक पर या जिम नहीं जाते तो रोज करें ये 5 एक्सरसाइज…

वॉक पर या जिम नहीं जाते तो रोज करें ये 5 एक्सरसाइज…

खुद को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने के लिए जितनी जरूरी एक अच्छी डाइट है उतना ही जरूरी है आपका लाइफस्टाइल, काम के कुछ टिप्स।वॉक पर या जिम नहीं जाते तो रोज करें ये 5 एक्सरसाइजसर्दी के मौसम में वॉक पर या जिम जाना मुश्किल लगता है, ऐसे में खुद को ही घर पर बस 35 मिनट दें तो शरीर सारा दिन चुस्त बना रहेगा। सर्दी के सीजन जिम या एक्सरसाइज करने वाले थोड़े ढीले पड़ जाते हैं, लेकिन कुछ ऐसी एक्सरसाइज भी हैं, जिन्हें आप घर पर आसानी से कर सकते हैं। मात्र 30 से 35 मिनट में अपने आपको पूरा फिट रख सकते हैं और पूरे दिन तरोताजा महसूस करेंगे।

फ्लेक्स जिम के एमडी व मिस्टर नार्थ इंडिया अजय कुमार बाबी के मुताबिक सर्दी के मौसम में सबसे ज्यादा असर उन लोगों पर पड़ता है, जिन्होंने एक्सरसाइज की शुरुआत कुछ दिन पहले की हो। वह अक्सर जिम या अपनी दौड़ को गोल कर जाते हैं। यदि ऐसे लोग चाहते हैं कि वे कुछ ऐसा करे, जिससे वे पूरे दिन फिट महसूस कर सकते हैं तो उन्हें कुछ नुस्खे आजमाने होंगे। ये टिप्स वे लोग भी अपना सकते हैं, जो न तो जिम जाते हैं और न ही पार्क में।

सूर्य नमस्कार
यह एक कार्डियो-वस्कुलर व्यायाम है। यदि आपके पास समय की कमी हो तो इससे बेहतर कोई व्यायाम नहीं हो सकता। इसे खाली पेट करें। इसे रोजाना 15-20 मिनट करें। इसमें 12 से ज्यादा आसन होते हैं। उदाहरण के तौर पर योगा मैट के किनारे पर खड़े हो जाएं।

प्रणाम मुद्रा
दोनों पंजे एक साथ जोड़ कर रखें और पूरा वजन दोनों पैरों पर समान रूप से डालें। अपनी छाती फुलाएं और कंधे ढीले रखें। श्वास लेते वक्त दोनों हाथ बगल से ऊपर से उठाएं और श्वास छोड़ते वक्त हथेलियों को जोड़ते छाती के सामने प्रणाम मुद्रा में ले आएं।

सीढ़ियों पर चढ़े-उतरे
सर्दियों में मार्निग वॉक पर नहीं जा सके हैं तो सीढ़ियों पर दस से 15 मिनट पर चढ़े-उतरे। ये 45 मिनट के वर्कआउट के बराबर होता है। माना जाता है कि 30 सीढ़ियां चढ़ने से कम से कम 100 कैलोरी बर्न होती है। सीढ़ियां चढ़ने से सबसे ज्यादा ऊर्जा खर्च होती है, क्योंकि गुरुत्वाकर्षण के खिलाफ वर्क किया जा रहा है।

जंपिंग जैक
शरीर को चुस्त व दुरुस्त बनाने के लिए जंपिंग जैक भी एक कारगर तरीका है। इसमें दोनों पैर को पंजों के पास से जोड़िए और उन्हें खोलते हुए दोनों हाथ को ऊपर लेकर जाएं। एक से डेढ़ मिनट के तीन से चार सेट करने से बाडी अच्छी खासी स्ट्रैच हो जाती है। यह एक कार्डियो एक्सरसाइज है। इससे भी वजन में कंट्रोल में रहेगा और काफी एनर्जी खर्च होती है।

कूल डाडन जपिंग
इसमें पंजों के बल पर खड़े होकर जंप करना है। हाथ को मोड़कर ऊपर ले जाने हैं। इसके भी एक मिनट के तीन से चार सेट करने हैं। इससे पूरी बाडी वार्मअप होती। इससे स्टैमिना बनता है। ज्यादा देर तक करने से शरीर से वजन भी कम होता है।

Loading...

Check Also

अगर आप चलते हो नंगे पैर तो जान ले इसके फायदे और नुक्सान..

अगर आप चलते हो नंगे पैर तो जान ले इसके फायदे और नुक्सान..

नंगे पैर चलना एक प्रकार का वैज्ञानिक रूप से प्रमाणित योग अभ्‍यास है जो कि …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com