वैश्विक मामलों में भारत व चीन की अहम भूमिका: निर्मला सीतारमण

केन्द्रीय रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि दुनिया में विकास व अन्य मसलों में भारत और चीन की अहम भूमिका है. रक्षामंत्री ने कहा, “आज हम दोनों एक दूसरे की अहमियत व प्रभुत्व को मानने से इनकार नहीं कर सकते, खासतौर से एशिया और दक्षिणपूर्व एशिया में. एक दूसरे को सहयोग करना, बातचीत से सभी मसलों को हल करना और एक साथ तरक्की करना वक्त की मांग है. क्योंकि 21वीं सदी को एशिया का युग माना जाता है.”

सीतारमण अरुणाचल प्रदेश चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से यहां दोरजी खांडू स्टेट कन्वेंशन सेंटर में आयोजित सातवें रुतुम कामगो मेमोरियल व्याख्यानमाला के तहत ‘टुवार्डस ब्रिजिंग इंडो-चाइना रिलेशनशिप फॉर एन इमर्जिग एशिया’ विषय पर व्याख्यान दे रही थीं.

तेलंगाना विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी, तेज हुई चुनावी सरगर्मियां

भारत और चीन के संबंध का दुनिया में हर चीज पर सीधा प्रभाव है का जिक्र करते हुए रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत व चीन के साथ संबंध में सुधार लाने और टिकाऊ दोस्ताना संबंध बनाने की दिशा में काफी प्रयास कर रहे हैं, जिससे हालात में काफी सुधार आया है. उन्होंने कहा वैश्विक परिप्रेक्ष्य में हम एक दूसरे की अहमियत और प्रभुत्व को नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं. उनका कहना है कि दोनों देश एक दूसरे के सह अस्तित्व को स्वीकारते हुए ही तरक्की कर सकते हैं.

Back to top button