विदेशों में मौजूद हैं हिन्दू धर्म के ये खूबसूरत मंदिर, एक बार देखने तो जरुर जाये…

- in पर्यटन

पूरी दुनिया में बहुत सारे धर्म निभाए जाते हैं. जिनमें से एक हिंदू धर्म भी है. हमारे देश में बहुत सारे मंदिर बने हुए हैं. पर क्या आप जानते हैं कि सिर्फ हमारे देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी आपको हिंदू धर्म के बड़े-बड़े और खूबसूरत मंदिर देखने को मिल जाएंगे. आज हम आपको पूरी दुनिया में मौजूद कुछ खूबसूरत मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं. विदेशों में मौजूद हैं हिन्दू धर्म के ये खूबसूरत मंदिर, एक बार देखने तो जरुर जाये...

1- मलेशिया में वातू गुफा के पास एक मंदिर मौजूद है, जिसे दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर माना जाता है. यह मंदिर श्री सुब्रमण्यम स्वामी का है. इस मंदिर में स्थापित भगवान मुरगन की मूर्ति विश्व की सबसे बड़ी मूर्ति है. यह एक बहुत ही खूबसूरत मंदिर है. यहाँ जाकर आपका मन खुश हो जायेगा.

2- इंग्लैंड में मौजूद श्री वेंकटेश्वर बालाजी मंदिर विदेश में बना पहला वेंकटेश्वर मंदिर है. इस मंदिर में  12 फीट ऊंची बालाजी की मूर्ति को स्थापित किया गया है. 

3- कंबोडिया में बने अंकोरवाट के मंदिर को देखने देश-विदेश से लोग आते हैं. यह मंदिर विष्णु जी को समर्पित है. यह मंदिर 500 एकड़ की जमीन में फैला हुआ है. इस मंदिर को यूनेस्को ने विश्व धरोहर में शामिल किया है.

 

You may also like

सितंबर के महीने में लीजिए इजरायल के खूबसूरत नजारों का मजा

ज्यादातर लोगों को घूमने फिरने का बहुत शौक