विकेट हासिल करने के लिए आशीष नेहरा ने उमेश को दी ये सलाह

- in खेल

इंडियन प्रीमियर लीग में शानदार प्रदर्शन के बाद तेज गेंदबाज उमेश यादव अब आगामी व्यस्त अंतरराष्ट्रीय सत्र की तैयारी के लिये आशीष नेहरा की सलाह पर ‘सिंगल स्टम्प’ पर गेंदबाजी पर फोकस कर रहे हैं. उमेश ने कहा, ‘‘हम सभी को पता है कि आशीष नेहरा को तेज गेंदबाजी की कितनी जानकारी है. इस साल आईपीएल के दौरान मैने उनके साथ काफी समय बिताया. उन्होंने मुझे तकनीक को लेकर कई सलाह दी. आईपीएल के दौरान भी मैने उन पर अमल किया.’’

उन्होंने कहा, ‘‘आशीष पाजी ने मुझे कहा कि सटीक गेंदबाजी के लिये सिंगल स्टम्प पर गेंदबाजी का अभ्यास करो . मैने एसजी टेस्ट और डयूक्स दोनों से ऐसा किया. चूंकि आउटस्विंगर मेरी स्टाक गेंद है तो मैं इसे आफ स्टम्प के पास डालने की कोशिश करता हूं. नेहरा ने मुझे कहा कि हर तरह की पिच पर नयी गेंद से समान लैंग्थ रखना जरूरी है. बहुत कुछ करने की कोशिश में गड़बड़ हो जाती है.’’ अब वह इनकमिंग गेंद भी डालते हैं लेकिन इसे सरप्राइज के तौर पर रखना चाहते हैं.

महिला एशिया कप फाइनल में पहुंची टीम इंडिया, पाकिस्तान को 7 विकेट से रौंदा

उन्होंने कहा, ‘‘मैंने एक चीज महसूस की है. यदि आप बहुत इनस्विंगर नहीं भी डालते हैं लेकिन उस पर काम करते हैं तो बहुत अच्छा है. मैं इससे बल्लेबाजों को और परेशान कर सकता हूं.’’ उमेश को आईपीएल 2018 के ऑक्शन में आरसीबी ने 4.20 करोड़ रुपये में खरीदा था. जब कि उनका बेस प्राइस 1 करोड़ रुपये थे. उमेश ने इस सीजन में शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने 14 मैचों में 20 विकेट झटके. इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 23 रन दकर 3 विकेट हासिल करना रहा. उमेश ने इस सीजन 7.86 की इकॉनमी से रन दिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

लखनऊ की निशा ने जीता महिला 5000 मीटर दौड़ का स्वर्ण

52वीं यूपी स्टेट जूनियर ( अंडर-20 पुरूष व