Saturday, 18 January 2020. 10:05 AM

वर्कआउट के बाद बेस्ट है चुकंदर का जूस

ज्‍यादातर लोग इस बात से परेशान रहते हैं कि जिम जाने से पहले और बाद में किन चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे वे फिट और हेल्दी दोनों रहें. क्या आप जानते हैं शेक और जूस वर्कआउट के बाद और पहले पी सकते हैं? आज हम आपको बता रहे हैं कि पोस्ट वर्कआउट चुकंदर का जूस पीने के क्या फायदे हो सकते हैं.

Loading...

चुकंदर के जूस को एक सूपरफूड या “सुपरजूस” माना जाता है क्योंकि यह एथलेटिक प्रदर्शन में सुधार कर सकता है, रक्तचाप को नियंत्रित कर सकता है और रक्त के प्रवाह को बढ़ा सकता है. आयरन, मैग्नीशियम, फोलेट और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर चुकंदर का जूस एक बेहतरीन पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक है.इंग्लैंड में नॉर्थम्ब्रिया विश्वविद्यालय द्वारा की गई एक रिसर्च के अनुसार, बीटरूट का जूस पीने से मांसपेशियों को किसी भी अन्य खाद्य पदार्थ की तुलना में तेजी से ठीक होने में मदद मिल सकती है.

रिसर्च बीस लोगों पर आयोजित किया गया था, जिन्हें तीन ग्रुप्स में बांटा गया. एक ग्रुप ने 250 मिलीलीटर चुकंदर के जूस का सेवन किया, दूसरे ने 125 मिलीलीटर और तीसरे को ने एक प्लेसबो प्रदान किया गया. प्रतिभागियों ने 100 बार जंप करने के 24 से 48 घंटे बाद यह जूस लिया.
रिसर्च के निष्कर्ष में यह पाया गया कि जिस ग्रुप में चुकंदर के जूस की सबसे अधिक खुराक ली थी, वह तेजी से ठीक हो गया. रिसर्च में पाया गया कि चुकंदर के जूस में नाइट्रिक ऑक्साइड होता है जो तेजी से मांसपेशियों को ठीक करने में मदद करता है और यहां तक कि सूजन को कम करता है.
शोधकर्ताओं ने दावा किया कि आप वर्कआउट के बाद चुकंदर का जूस आसानी से ले सकते हैं. रिसर्च में यह भी पता चला है कि मैराथन से पहले इस जूस को पीने से आपको तेजी से चलने में मदद हो सकती है.

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *