वजन कम करने के लिए करें सेक्स

- in जीवनशैली

आजकल की इस भागदौड़ भरी दुनिया में हर व्यक्ति फिट दिखना चाहता है. फिट दिखने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते। हम आपको बता दें कि वजन घटाने के लिए सिर्फ जिम जाना जॉगिंग करना या दौड़ लगाना जरूरी नहीं है. आप अपना वजन कम करने के लिए अपने साथी के साथ बैडरूम का प्रयोग भी कर सकते हैं.

सेक्स करने से कैलरीज कम होती हैं जिनसे वजन कम होता है. शोध से सामने आया है कि पुरूषों की औसतन 24.7 मिनट सेक्स के दौरान 101 कैलरीज बर्न होती हैं. जबकि महिलाओं की 70 कैलोरीज बर्न होती हैं.

अध्यआयन के मुताबिक जवान और स्वथस्थ पुरुष औसतन सेक्स के दौरान एक मिनट में 4.2 कैलोरीज बर्न करते है. जबकि ट्रेडमिल में 9.2 कैलोरीज बर्न होती हैं। वहीं महिलाएं सेक्स के दौरान एक मिनट में 3.1 कैलोरीज और जॉगिंग करते वक्त 7.1 कैलोरीज बर्न करती है.

सेक्स सिर्फ वजन घटाने में ही नहीं बल्कि कई गंभीर बीमारियों से भी राहत दिलाने में कारगर है. सेक्स से हार्ट अटैक की संभावनाएं कम होती हैं, ब्लड प्रेशर काबू में रहता है. महिलाओं को मासिकधर्म के दौरान होने वाले दर्द से उन्हें सेक्स से राहत मिलती है.

अध्ययन के मुताबिक सेक्शुवअल एक्टिविटी को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए क्योंकि ये कभी-कभी कसरत जितनी ही जरूरी है। शोध में शामिल कपल्स ने यह माना कि सेक्स करना कसरत से ज्यादा मजेदार भी होता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

खाली पेट भूलकर भी न खाएं यह 8 चीजें, वरना खुद पढ़ ले…

हमारा दिन कैसा रहेगा रहता है? हमारी शारीरिक