वजन कम करना है तो पीजिए बर्फीला पानी

- in हेल्थ

वजन घटाने के लिए आप न जाने कितने जतन करते हैं। कभी महंगी दवाईयों का सहारा तो कभी घंटों जिम में कसरत करके पसीना बहाते हैं। बावजूद इसके अगर आप अपना वजन कम नहीं कर पा रहे हैं तो अब बर्फ के टुकड़ों की मदद लेकर देखिए। सुनकर भले ही आपको यकीन न हो, लेकिन बर्फ शरीर से कैलोरी कम करने में काफी मदद करती है।आइए जानते हैं बर्फ और बर्फीला पानी पीने के क्या हैं खास फायदे…

तनाव कम करता है
व्यक्ति को घबराहट महसूस होने पर लोग अक्सर उसे ठंडा पानी पीने की सलाह देते हुए नजर आते हैं। आपको बता दें, ठंडा पानी घबराहट दूर करने के साथ आपके मूड को भी अच्छा करता है। हमारे मस्तिष्क का ऑर्बिटोफ्रोंटल कॉर्टेक्स (orbitofrontal cortex) हमारे मूड से संबंधित होता है और जब हम ठंडा पानी या बर्फ वाला पानी पीते हैं तो हमारा मस्तिष्क उत्तेजित होता है और मन को प्रसन्न रखने में मदद करता है।

दर्द
ठंडा पानी पीने से शरीर और मस्तिष्क में होने वाले हल्के दर्द में राहत मिलती है। ठंडा पानी सिर्फ दर्द को ही कम नहीं करता है बल्कि बर्फ का पानी क्षतिग्रस्त मांसपेशियों में खून के प्रवाह को ठीक करके उसमें ऑक्सीजनयुक्त खून के प्रवाह को अधिक बढ़ाता है। जिसकी वजह से दर्द कम होता है।

घटाये वजन
शायद ही आपको पता हो कि जब आप बर्फ का टुकड़ा खाते हैं, तो आपके शरीर से कैलोरी और वसा जलती है। बर्फ क्यूब खाने से आप अपने खाने की मात्रा को कम कर सकते हैं। इसलिए जब भी कुछ खाएं या भोजन करें उसके बाद एक बर्फ का टुकड़ा चबाकर देखें। इससे वजन कम करने में मदद मिलती है।कोशिश करें कि क्रशड आइस क्यूब खाएं। ऐसा करने से आपके दांतों को नुकसान नहीं पहुंचेगा।

चेहरे पर चमक
ठंडा पानी पीने से त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखता है जिससे चेहरे पर चमक आती है। सामान्य जीवन में भी देखा जा सकता है कि ठंडा पानी पीने वाले लोगों के चेहरे पर हमेशा चमक बनी रहती है।

हार्मोन रेगुलेट करने में मदद
ठंडा पानी पीने से टेस्टोस्टेरोन (testosterone ) और एस्ट्रोजन हार्मोन में संतुलन बना रहता है। जिसकी वजह से सेक्स करने की क्षमता में भी बढ़ोतरी होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

डेंगू से उबरने में यह सब्जी करती है रामबाण का काम

बदलते मौसम और पनपते मच्छरों की वजह से