लड़की का हो गया था ब्रेकअप, उसके बाद उसने एक्स-पार्टनर के पास वापस जाने के लिए किया उसके दोस्त के साथ कुछ ऐसा ……

- in गजब, ज़रा-हटके

बहुत ही कम देखा गया है कि प्यार को उसकी मंजिल मिलती हो. किसी मजबूरी वश तो कभी आपसी झगड़े की वजह से प्यार अधूरा रह जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अधूरे प्यार की कसक हमेशा दिलों में रहती है. 

ब्रेकअप शब्द से तो आप इत्तेफाक रखते होंगे, जी हां जब दो प्रेमी जोड़े कभी झगड़े की वजह से तो कभी आपसी मर्जी से एक

-दूसरे से अलग हो जाते हैं. लेकिन इसके बावजूद कुछ वक्त बाद अपने पुराने प्यार के पास वापस जाने का मन करता है. एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि करीब 50 प्रतिशत कपल्स ऐसे होते हैं जो ब्रेकअप के बाद अपने एक्स-पार्टनर के पास वापस लौटना चाहते हैं. 
 

जरनल सोशल साइकॉलोजिकल ऐंड पर्सनैलिटी साइंस में छपी स्टडीज की सीरीज के मुताबिक ब्रेकअप के बाद एक-दूसरे के पास वापस लौटने वाले कपल्स की संख्या रिलेशनशिप के असफल होने पर अलग होने वाले कपल्स के बराबर ही होती है. सवाल है कि कौन सी वजहें है जो अपने एक्स पार्टनर के पास लौटने को मजबूर करती है.

सर्वे में सामने आया कि 27 वजहें थीं जिनकी वजह से वे अपने पार्टनर के पास वापस आ जाते हैं और 23 वजहें उन्हें अलग कर देती हैं. 
 

66 फीसदी लोगों ने बताया कि भावनात्मक जुड़ाव की वजह से वे अपने पार्टनर के पास लौट जाते हैं. यह सबसे बड़ी वजह थी.  साथ ही कई लोगों ने बताया कि उनकी आपस में इतनी ज्यादा निर्भरता हो गई है कि उन्हें ब्रेकअप के बाद एक-दूसरे के बिना जिंदगी बिताना बहुत कठिन लगता है.

कई पार्टिसिपेंट्स ने बताया कि वे अपने एक्स-पार्टनर के पास इस वजह से लौटे क्योंकि उन्हें नहीं समझ आ रहा था कि भविष्य में क्या होगा? उन्हें लगता था कि पता नहीं सिंगल रहने पर लाइफ कैसी होगी. दूसरी कॉमन वजह थी कि उन्हें लगता था कि उनके पार्टनर में सुधार हो जाएगा साथ ही पारिवारिक जिम्मेदारियां भी वजह थीं.

रीसर्च में एक और मजेदार बात सामने आई कि जो इंसान ब्रेकअप करता है, उसका इससे डील करना ज्यादा मुश्किल होता है क्योंकि उसे लगता रहता है कि पता नहीं फैसला सही है या गलत.  38 फीसदी से ज्यादा लोगों ने पैचअप नहीं किया क्योंकि उन्हें लगता था कि उनके साथी धोखेबाज हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

यहां SEX हड़ताल पर उतरी महिलाएं, कर डाली ऐसी डिमांड जिसे सुनकर पूरी दुनिया हुई हैरान..

आजतक आपने कई तरह की हड़तालों के बारे