लोगों ने घरों में लगाए काले झंडे, महिलाएं बोलीं- वोट मांगने आए तो चप्पलों से होगा स्वागत

चुनाव का दौर आते ही सभी पार्टियों के नेता गली मोहल्लों में पहुंचने को बेताब रहते हैं लेकिन मध्यप्रदेश के नीमच में बघाना क्षेत्र की 7 अवैध कालोनियों में नेताओं की एंट्री पर बैन लग गया है. यहां के वोटरों ने अपने घरों पर काले झंडे लगा रखे हैं साथ ही बैनर-पोस्टर भी लगा रखे हैं जिन पर साफ लिखा है कि जब तक कालोनी वैध नहीं होती तब तक यहां वोट मांगने कोई नेता ना आए. बड़ी बात तो यह भी है कि यहां की महिलाएं नेताओं को खुली चुनौती दे रही हैं कि यदि वोट मांगने आए तो चप्पलों से स्वागत होगा.लोगों ने घरों में लगाए काले झंडे, महिलाएं बोलीं- वोट मांगने आए तो चप्पलों से होगा स्वागत

मध्यप्रदेश नीमच के बघाना क्षेत्र में 7 कालोनियों के लोगों ने अपने घरों के आगे काले झंडे लगाए हैं और बैनर-पोस्टर भी चिपकाए हैं जिन पर साफ लिखा है कि नेताओं का मोहल्ले में आना मना है. वह वोट ना मांगे इस आक्रोश की बड़ी वजह यह है कि इन कालोनियों में अभी तक सड़क, नल-पानी और नालियों की सुविधा नहीं है. यही कारण है कि यहां के लोग नरकिय जिंदगी जीने को मजबूर हैं. कालोनी वासियों का कहना है कि हर बार नेता आते हैं और झूठ बोल-बोल कर वोट ले जाते हैं लेकिन इस बार सभी कालोनी वासियों ने तय कर लिया है कि किसी भी नेता को वोट नहीं देंगे.

यहां के लोगों का कहना है कि उनकी 7 कालोनियों को अवैध घोषित कर रखा है, जिस कारण उन्हें किसी प्रकार का कोई लोन, एडमिशन, राशन कार्ड, शौचालय आदि की सुविधा लेनी हो तो उन्हें अवैध रहवासी बता कर साफ मना कर दिया जाता है. इन कालोनियों में शौचालय भी इसलिए नहीं बन पाए क्योंकि शौचालय के आवेदन देने पर अवैध कालोनी का हवाला देकर इन्हें यह सुविधा भी नहीं मिलती. यहां की महिलाओं की मजबूरी है कि वे खुले में शौच के लिए जाती हैं क्योंकि जो शौचालय बने हैं वह 1 किलोमीटर दूर हैं. यहां की महिलाएं नेताओं को सीधे चुनौती देती है कि वे वोट मांगने आए तो उनका स्वागत चप्पलों से किया जाएगा नेताओं को चप्पलों की माला पहनाई जाएगी और चप्पल से पिटाई भी की जाएगी. यहां के रहवासी पिछले 5 सालों से अपनी अवैध कालोनियों के वैध होने का इंतजार कर रहे हैं और नेताओं के झूठे आश्वासनों से तंग आकर अब काफी आक्रोशित है. इन 7 कालोनियों को अवैध घोषित कर रखा है, 1- जायसवाल कॉलोनी, 2- रिटायर्ड कॉलोनी, 3- गुमास्ता कॉलोनी, 4- रामावतार कॉलोनी, 5- गायत्री नगर, 6- गोपी नगर, 7- अमर कॉलोनी. इन कालोनियों में लगभग सात-आठ हजार मतदाता हैं.

शिवराज सिंह चौहान बोले, ‘RSS के हर आयोजन में सभी को जाने की आगे भी छूट रहेगी’

इस मामले में जब वर्तमान के भाजपा प्रत्याशी दिलीप सिंह परिहार से बात की गई तो उन्होंने फिर नया चुनावी लॉलीपॉप देने की कोशिश की. बता दें कि दिलीप सिंह परिहार पहले भी यहां से विधायक रह चुके हैं लेकिन इन 7 अवैध कालोनियों के लिए कोई ऐसी पहल नहीं की जो इन कालोनियों को वैध बना सके. हर बार की तरह इस बार शायद अवैध कालोनियों के परेशान लोग अपने वोट की अहमियत और ताकत पहचान गए हैं.

Back to top button