लॉक डाउन 17 मई तक बढ़ा, ग्रीन ज़ोन को मिलेंगी कुछ सुविधाएं

प्रमुख संवाददाता

नई दिल्ली. कोरोना संकट से निबटने के लिए केन्द्र सरकार ने लॉक डाउन को दो सप्ताह तक और बढ़ाने का फैसला किया है. 17 मई तक लॉक डाउन पहले कि तरह से चलता रहेगा. गृह मंत्रालय ने इसकी घोषणा कर दी है. लॉक डाउन के सम्बन्ध में राज्यों के लिए गाइड लाइंस जारी कर दी गई हैं.

उल्लेखनीय है कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते संकट को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पहले 21 दिन के लिए लॉक डाउन किया था, बाद में इसे 19 दिन के लिए बढ़ाया था. यह समय सीमा 3 मई को पूरी हो रही है. कोरोना मरीजों कि संख्या बढ़कर 35 हज़ार से आगे निकल जाने की वजह से सरकार ने फिलहाल लॉक डाउन को दो हफ्ते बढ़ाकर 17 मई तक के लिए लॉक डाउन बढ़ा दिया है.

लॉक डाउन के दौरान रेल और मेट्रो पहले कि तरह से बंद रहेंगी. शिक्षण संस्थान, माल, सिनेमा, क्लब और जिम भी पहले कि तरह से बंद रहेंगे. पिछले कई दिन से यह बात निकलकर सामने आ रही थी कि 4 मई से देश के ओरेंज और ग्रीन ज़ोन में कुछ ढील मिलेगी. गृह मंत्रालय ने ग्रीन ज़ोन में कुछ शिथिलता का एलान भी किया है.

उल्लेखनीय है कि देश में 130 शहर रेड ज़ोन, 284 ऑरेंज ज़ोन और 319 ज़ोन ग्रीन ज़ोन की श्पारेणी में रखे गए हैं. गृह मंत्रालय ने ग्रीन ज़ोन को लेकर जो गाइड लाइंस जारी कि हैं उसके मुताबिक़ ग्रीन ज़ोन में 4 मई से कुछ शिथिलता दी जायेगी. इस ग्रीन ज़ोन में भी 10 साल की उम्र से कम के बच्चो और 65 साल से अधिक उम्र के लोगों को घर से बाहर निकलने कि इजाजत नहीं होगी.

ग्रीन ज़ोन में आवश्यक काम से कहीं जाने वालों को घर से निकलने की छूट रहेगी. ओला और उबर टैक्सी भी चलेंगी लेकिन किसी भी वाहन में दो से अधिक सवारियां नहीं ले जाई जा सकेंगी. ग्रीन ज़ोन में सशर्त बसें चलाने कि इजाज़त रहेगी. लेकिन बस में क्षमता की 50 फीसदी सवारियां ही सफ़र कर सकेंगी.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button