लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 350 के खिलाफ FIR

14 अप्रैल तक पार्कों में न जाने की सलाह
यूपी में कोरोना पाजिटिव की संख्या 35 हुई
कोरोना को लेकर सीएम योगी ने बनाईं 4 कमेटियां

प्रमुख संवाददाता
लखनऊ। लॉकडाउन के दौरान कल से उत्तर प्रदेश में सरकार सख्ती करेगी। बगैर किसी ज़रुरत के बाहर निकलने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जायेगी। लॉकडाउन के दौरान सभी आवश्यक संस्थान खुले रहेंगे। पेट्रोल पम्प, दवा की दुकानें और सब्जियों की दुकानें खुली रहेंगी। उत्तर प्रदेश सरकार ने 14 अप्रैल तक लोगों को पार्कों में जाने से मना किया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की बैठक के बाद अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि सीएए के खिलाफ प्रदेश में चल रहे सभी धरने खत्म हो गए हैं। उन्होंने बताया कि शामली और जौनपुर में कोरोना पाजिटिव मरीज़ मिलने के बाद सरकार ने इन जिलों को भो लॉकडाउन कर दिया है।
उन्होंने बताया कि जिन स्थानों पर लॉकडाउन के दौरान सड़कों पर अगर अनावश्यक लोगों का आना नहीं रुकेगा तो वहां सरकार कर्फ्यू लगा देगी। लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी गई है। ऐसे साढ़े तीन सौ लोगों के खिलाफ एफ़आईआर दर्ज कर ली गई है।

मुख्यमंत्री ने सरकारी विभागों में समन्वय बनाने का निर्देश दिया है ताकि लॉकडाउन के दौरान किसी को कोई परेशानी न होने पाए। आवश्यक वस्तुओं को लोगों तक पहुंचाने के लिए ठेलों पर सब्जियां इत्यादि मोहल्लों में भेजी जायेगी, जिसकी सरकारी अधिकारी मानीटरिंग करेंगे।
अवनीश अवस्थी ने  बताया कि कल से शुरू हो रहे नवरात्र के मद्देनज़र ज़रूरी सामग्री को हर स्थान तक पहुंचवाने की सरकार व्यवस्था करेगी। उन्होंने बताया कि सरकार ने उत्तर प्रदेश में गुटखा बेचे जाने को गंभीरता से लिया है। स्थान-स्थान पर गुटखा खाकर थूकने वालों पर कार्रवाई की जायेगी।
उत्तर प्रदेश सरकार ने क़ानून व्यवस्था पर नज़र रखने के लिए अपर मुख्य सचिव गृह की अध्यक्षता में समिति गठित कर दी है। कोरोना से जंग के लिए सरकार द्वारा तय किये गए लॉकडाउन या कर्फ्यू इत्यादि का मामला देखेगी।
इसके अलावा सरकार ने खाद्य उत्पादन आयुक्त और मुख्य सचिव की अध्यक्षता में भी समितियों का गठन कर उन्हें उनकी जिम्मेदारियां सौंप दी हैं।
सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि अगर कहीं से कालाबाजारी की सूचना मिली तो उसके खिलाफ सरकार सख्त कार्रवाई करेगी। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग मास्क इत्यादि की बिक्री पर नज़र रखेगा।
कहीं कोई ज्यादा दाम लेता गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी। अपर मुख्य सचिव गृह ने बताया कि सरकार ने फेक न्यूज़ को गंभीरता से लेने का फैसला किया है। सोशल मीडिया इत्यादि पर फेक न्यूज़ चलाने वालों के खिलाफ सरकार सख्त कार्रवाई करेगी।
उत्तर प्रदेश सरकार ने वृद्धावस्था पेंशन समेत कई पेंशन योजनाओं में सरकार ने तीन महीने की एडवांस पेंशन देने का फैसला किया है। प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने बताया कि उत्तर प्रदेश में अब तक 35 लोग कोरोना पाजिटिव पाए गए हैं।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button