लैपटॉप में मिल रहे सर्जिकल ब्लेड और लाइटर, मोजे से बरामद हुए पेपर कटर ब्लेड

- in दिल्ली, राज्य
नई दिल्ली. खुफिया एजेंसियों ने सीआईएसएफ को आगाह किया है कि आतंकी स्वतंत्रता दिवस समारोह के रंग को फीका करने के लिए इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को भी अपना निशाना बना सकते हैं। खुफिया एजेंसियों के इनपुट पर कार्रवाई करते हुए आईजीआई एयरपोर्ट पर हाई अलर्ट घोषित किया गया है। सीआईएसएफ ने एयरपोर्ट पर तैनात सुरक्षा कर्मियों को सुरक्षा जांच में खास एहतियात बरतने के निर्देश दिए हैं। वहीं एक्स-रे पर बैग की जांच कर रहे सीआईएसएफ के स्क्रीनर्स को बैगेज की औचक तलाशी लेने के लिए भी कहा गया है। इस सघन तलाशी अभियान का नतीजा है कि बीते कुछ दिनों में सीआईएसएफ ने हैंड बैग में खास तरीके से छिपाए गए प्रतिबंधित सामान को सफलता पूर्वक खोज निकाला है। इन प्रतिबंधित वस्तुओं में सर्जिकल ब्लेड, पेपर कटर, सेटेलाइट फोन, लाइटर और एलईडी शूज शामिल हैं।
लैपटॉप में मिल रहे सर्जिकल ब्लेड और लाइटर, मोजे से बरामद हुए पेपर कटर ब्लेड
सुरक्षा के मद्देनजर शुरू हुई एसएलपीसी
सुरक्षा में किसी तरह की चूक न रह जाए, इसके लिए सीआईएसएफ ने आईजीआई एयरपोर्ट पर सेकेंडरी लैडर प्वाइंट चेकिंग (एसएलपीसी) शुरू कर दी है। जिसके तहत एयरोब्रिज पर विमान में प्रवेश करने से पूर्व सभी मुसाफिरों की अंतिम सुरक्षा जांच की जा रही है। एसएलपीसी की जिम्मेदारी एयरलाइंस सिक्योरिटी को दी गई है। एयरलाइंस सिक्योरिटी के अधिकारी मुसाफिरों की पैड डाउन सर्च के अलावा उनके हैंड बैंग का भी एक्स-रे कर रहे हैं।
स्वतंत्रता दिवस के ध्यान में रखते हुए खुफिया एजेंसियों के निर्देश पर सीआईएसएफ ने एयरपोर्ट पर विजिटर पास पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। इस पास के जरिए मुसाफिरों की अगुवानी करने आए उनके परिजन मीट एण्ड ग्रीट एरिया तक जा सकते थे। वहीं ब्यूरो आफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी (बीसीएएस) ने एयरपोर्ट में प्रवेश के लिए जारी होने वाले अस्थाई एयरपोर्ट इंट्री पास पर भी रोक लगा दी है। अब एयरपोर्ट के भीतर सिर्फ एयरपोर्ट कर्मियों के अलावा मुसाफिर ही जा सकते हैं।
विदेशी मुसाफिर के बैग से मिला सेटेलाइट फोन
एयरलाइंस की फ्लाइट से अबू धाबी जा रहे इटली मूल के नागरिक के हैंड बैग से सीआईएसएफ ने एक सेटेलाइट फोन बरामद किया है। सीआईएसएफ के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार तलाशी के दौरान विदेशी मुसाफिर के हैंड बैगेज से सेटेलाइट फोन बरामद किया गया। नियमों के अनुसार भारत में सेटेलाइट फोन के इस्तेमाल पर प्रतिबंध है। बीते दो महीनों में सेटेलाइट फोन लेकर हवाई यात्रा में जाने के चार मामले सामने आ चुके हैं।
मोजे में मिले पेपर कटर ब्लेड
सुरक्षा जांच के दौरान सीआईएसएफ के अधिकारी को एक मुसाफिर के दाएं पैर की स्थित कुछ अटपटी लगी। जिसके आधार पर उन्होंने मुसाफिर को जूते उतारने के लिए कहा। तलाशी के दौरान मुसाफिर के मोजे के भीतर से पेपर कटर के सात ब्लेड बरामद किए गए। यह मुसाफिर आईजीआई एयरपोर्ट से लखनऊ के लिए रवाना होने वाला था।
लैपटॉप के सीडी ड्राइव से मिला सर्जिकल ब्लेड और लाइटर
एक्स-रे से जांच के दौरान सीआईएसएफ के अधिकारी को लैपटाप के भीतर सर्जिकल ब्लेड के आकार की एक आपत्तिजनक वस्तु दिखाई दी। जांच के दौरान लैपटाप के सीडी ड्राइव से एक सर्जिकल ब्लेड बरामद किया गया। यह मुसाफिर दिल्ली से क्वालालमपुर रवाना होने वाला था। वहीं एक अन्य मामले में सीआईएसएफ सीडी ड्राइव के भीतर छिपाए गए लाइटर को भी बरामद किया है।
एलईडी शूज की बैटरी बनी मुसीबत
आईजीआई एयरपोर्ट से सिंगापुर के लिए रवाना होने वाले एक मुसाफिर के लिए उसके एलईडी लाइट लगे शूज मुसीबत का सबब बन गए। जांच के दौरान स्क्रीनर ने पाया कि बैग में कुछ लाइट एलिमेंट है। तलाशी के दौरान बैग से शूज बरामद किए गए। जिसमें एलईडी लाइट लगी हुई थी। सीआईएसएफ ने इस शूज में लगी बैटरी को निकाल कर मुसाफिर को जाने की इजाजत दे दी।
loading...
=>

You may also like

तलवार दम्पति की रिहाई पर लगी CBI कोर्ट की मुहर, जारी किया….

आरुषि-हेमराज मर्डर केस में करीब चार साल जेल