लखनऊ कैंट विधानसभा सीट: तीन बजे तक हुआ मात्र 21.85 प्रतिशत मतदान

कैंट विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान प्रक्रिया दोपहर एक बजे तक भी गति नहीं पकड़ी। अन्‍य विधानसभा क्षेत्र के मुकाबले लखनऊ में दोपहर में भी मतदान ने गति नहीं पकड़ी। सुबह सात से नौ बजे तक 3.7% ,11 बजे तक 9.4% प्रतिशत, दोपहर एक बजे तक 16.10% प्रतिशत तथा दोपहर तीन बजे तक कुल 21.85 फीसद मतदान हुुुुआ।

Loading...

कैंट विधानसभा उपचुनाव में सुबह बेहद धीमी गति से मतदान शुरू हुआ। सुबह नौ बजे तक 3.7% वोट पड़े थे। जिसके बाद मतदाताओं का आना शुरू हुआ और  11 बजे तक कुल 9.4%  प्रतिशत तक मतदान हुए। वहीं  दोपहर एक बजे तक केवल 16.10% प्रतिशत मतदान हुआ। पिछले चुनाव में भी कैंट क्षेत्र में 50 फीसद से कम वोटिंग हुई थी। इस बार भी यहां के मतदाताओं से वोटिंग प्रतिशत बढ़ने की उम्‍मीद की जा रही है। 

 सुरेश चंद तिवारी ने बहुओं के साथ डाला वोट 

जनता इंटर कॉलेज आलमबाग में बीजेपी प्रत्याशी सुरेश चंद तिवारी ने वोट डाला। उनके साथ पत्नी अर्चना तिवारी साथ में छोटी बहू अर्पणा वह बड़ी बहू रिचा तिवारी ने भी वोट डाले। इसी बीच 301 संस्कृत पाठशाला कैंट में ईवीएम खराब होने की सूचना मिली। जिसे बदलने की कवायद की गई। 

राजकीय बालिक इंटर कॉलेज सिंगारनगर के बूथ में में मेयर संयुक्‍ता भाटिया और बहु ने वोट डाला। बूथ से बाहर आकर उन्‍होंने फोटो भी खिंचवाया। गर्वमेंट गर्ल्‍स इंटर कॉलेज श्रंगार नगर में 843 मतदाता हैं यहां नौ बजे तक 37 वोट पड़े।

पीठासीन अधिकारी बेहोश हुए

उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी, 4 पार्टियां दिखा रहीं दम

आलमबाग के गढ़ी कनौरा में आजाद स्कूल में चल रही वोटिंग के बीच पीठासीन अधिकारी चिंता नंद की हालत अचानक बिगड़ गई। बताया जा रहा है कि एंबुलेंस के लिए काफी देर तक इंतेजार करना पड़ा। जिसके बाद चौकी इंचार्ज ने पीठासीन अधिकारी को अस्‍पताल में भर्ती कराया।  

लखनऊ कैंट से 13 उम्‍मीदवार 

लखनऊ कैंट के 13 उम्मीदवारों में भाजपा के सुरेश तिवारी, सपा के कैप्टन आशीष चतुर्वेदी, कांग्रेस के दिलप्रीत और बसपा के अरुण द्विवेदी जोर-आजमाइश कर रहे हैं। अंबेडकरनगर के जलालपुर में भाजपा से डा. राजेश सिंह, सपा से सुभाष राय, बसपा की डा. छाया वर्मा और कांग्रेस के सुनील मिश्र समेत 13 उम्मीदवार हैं। बहराइच की बलहा में 11 उम्मीदवारों में भाजपा की सरोज सोनकर, सपा की किरन भारती, कांग्रेस की मन्नू देवी और बसपा के रमेश गौतम मुकाबले में हैं। बाराबंकी की जैदपुर सीट पर भाजपा के अंबरीश रावत, कांग्रेस के तनुज पूनिया, सपा के गौरव रावत और बसपा के अखिलेश अंबेडकर अपनी-अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए जूझ रहे हैं।

आज बंद हैं स्कूल-ऑफिस: चुनाव के चलते जिले के सभी निजी और सरकारी स्कूल बंद रहेंगे। साथ ही सरकारी कार्यालय, केंद्र सरकार, बैंक, समस्त व्यापारिक प्रतिष्ठान, दुकान, उद्यम, मॉल आदि बंद भी रहेंगे। 

जिन लोगों का नाम विधानसभा की सूची में नहीं है, वह लोग मतदान नहीं कर सकेंगे 

वोट के लिए अपना पहचानपत्र और वोटर पर्ची साथ ले जाएं

सुबह सात से शाम छह बजे तक पोलिंग स्टेशन में दाखिल होने वालों को मतदान का मौका मिलेगा। 

अपने वाहन से वोट डालने जा सकते हैं। सौ मीटर दूर खड़ा करना होगा 

दिव्यांग वोटर अपना वाहन लेकर मतदान केंद्र के गेट तक जा सकते हैं

वोट को लेकर किसी तरह की समस्या हो तो पीठासीन अधिकारी से संपर्क करें।

यहां कर सकते हैं शिकायत

चुनाव में अगर किसी प्रकार की शिकायत दर्ज करानी हो तो कलेक्ट्रेट में 55 नंबर कमरे में स्थित चुनाव कंट्रोल सेंटर में फोन घुमा सकते हैं। 0522-2611117, 2611118, 2611119 पर फोन कर अपनी समस्या या शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

वोटर आइडी न हो तो ये विकल्प लेकर जाएं मतदान केंद्र

वोट करने के लिए अगर मतदाता पहचान पत्र नहीं है तो वह विकल्पों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए मतदाता सूची में नाम होना जरूरी है। 

’पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, राज्य-केंद्र सरकार के लोक उपक्रम पब्लिक लिमिटेड कंपनियों के फोटोयुक्त पहचानपत्र, बैंक या डाकघरों द्वारा जारी फोटोयुक्त पासबुक, पैन कार्ड, एनपीआर के तहत आरजीआई के स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, श्रम मंत्रलय द्वारा जारी बीमा स्मार्ट कार्ड, पेंशन दस्तावेज फोटोयुक्त, सांसदों-विधायकों के सरकारी पहचान पत्र, आधार कार्ड।

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *