रोज पूजा-पाठ करने के बाद भी पूरी नहीं हो पा रही है आपकी मनोकामना, तो रखें इन बातों का ध्‍यान

आज कल के समय में हर तरफ लोग सिर्फ और सिर्फ पैसा कमाने में ही परेशान हैं। हर कोई यही चाहता है कि वो पैसा कमाए और अपने परिवार को हर खुशी दे पाए ये बात भी सच है कि इस महंगाई भरी जिंदगी में चाहे व्‍यक्ति कितना भी पैसा कमा ले लेकिन कुछ बच नहीं पाता है। आज के समय में हालत ऐसी हो गई है कि गरीबों को को अच्छे तरीके से खाना तक नहीं मिल पाता है। इस महंगाई में एक गरीब व्‍यक्ति का गुजर बसर करना किसी श्राप से कम नहीं है।रोज पूजा-पाठ करने के बाद भी पूरी नहीं हो पा रही है आपकी मनोकामना, तो रखें इन बातों का ध्‍यान

यही कारण है कि कोई नहीं चाहता की उसे पैसे की कमी हो और वो हर संभव प्रयास करता है कि वो ज्‍यादा से ज्‍यादा पैसे कमा सके ताकि उसका और उसके परिवार के लोगों का जीवन- यापन सही ढंग से चल सके। धन पाने की चाहत किसे नहीं होती, हर कोई चाहता है कि उसके पास अपार धन और संपत्त‍ि हो। सिर्फ चाहने से धन नही मिलता है उसके लिये मन में लगन व तड़प भी होना आवश्यक है। कई बार अथक प्रयासों के बावजूद सफलता नहीं मिल पाती। जहां प्रयास खत्म हो जाते हैं, वहां कई बार उपाय काम आते हैं।

धन कमाने के कई उपाय प्रचलित हैं। लेकिन हर कोई चाहता है कोई एक सटीक उपाय जो आसान हो और उनके द्वारा किया जा सके। ये बात भी सच है कि धन हर किसी के भाग्य में होता है वो अलग बात है कि किसी के पास अधिक हो सकता है। वहीं अगर आप मेहनत कर पैसा कमाते है और फिर भी आपके पास पैसा नहीं टिकता है तो इसके पीछे का कारण है वास्तुदोष हो सकता है जी हां शास्‍त्रों में कई जगहों पर धन प्राप्ति करने के लिए कुछ उपाय बताए गए है। बताते चलें कि हममें से कुछ लोग धन प्राप्ति के लिए पूजा करते है लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि हमको इस पूजा का पूरा फल नहीं मिलता है जिसका कारण होता है पूजा घर का वास्तु दोष ,आज हम आपको इससे जुड़ी कुछ ऐसी ही जानकारी देने वाले है।

सबसे पहले तो आपको बता दें कि आप अपने घर में मंदिर को घर के उत्तर, पूर्व और उत्तर-पूर्व के कोने में रखे।

वहीं ध्‍यान रहे कि कभी भूल से भी किचन में मंदिर न रखें क्‍योंकि जो लेाग ऐसा करते हैं उनकी पूजा स्वीकार नहीं होती है।

आपको बता दें कि गणेशजी, मां लक्ष्मी और देवी सरस्वती की मूर्तियां खड़ी स्थिति में नहीं रखनी चाहिए।

शास्‍त्रों में तो ये भी बताया गया है कि जिस स्‍थान पर मंदिर हो वहां आसपास बाथरूम नहीं होना चाहिए, इससे घर में विवाद होता रहता है। वहीं ध्‍यान रहे कि घर बनवाते समय भूल से भी पूजा घर सीढ़ियों के नीचे न बनवाएं।

आपको बता दें कि घर में मंदिर के पास अनावश्यक समान न रखे क्‍योंकि इससे मंदिर में साफ सफाई करने में समस्‍या आती है और मंदिर का साफ रहना अति आवश्‍यक है क्‍योंकि इसमें लक्ष्मी जी का वास होता है।

बता दें कि पूजा घर में बड़ी मूर्ती को नहीं रखना चाहिए और गलती से भी खंडित मूर्तियां भी नहीं रखने चाहिए ऐसा करने से घर में धन हानि होता है।

Back to top button