रोजमर्रा की लाइफ में नीम की पत्तियों को करें शामिल, होंगे ये लाभ

नीम के पत्ते के कई फायदे होते हैं. नीम के लाभ के बारें में सभी बताते हैं, लेकिन इसका उपयोग कई चीजों में किया जा सकता है. इस बारें में कोई विस्तार से चर्चा नहीं करता है. बालों में रूसी को भी नीम का पत्ता समाप्त कर सकता है. ऐसे ही कई नीम की पती के फायदे हैं जिसके बारें में आज हम आपको बताने जा रहे है. जो की कुछ इस प्रकार हैं-
ये हैं नीम के पत्ते के फायदे:
1-नीम के पत्ते में फंगसरोधी और जीवाणुरोधी गुण उपलब्ध होते हैं. यह रूसी के इलाज और सिर की स्किन को ठीक रखने में बेहद साहयता करते हैं. नीम के पत्तों को पानी में उबाल कर उपयोग करने से रूसी ठीक हो सकती है.
2- मसूड़ों की समस्या में भी नीम लाभदायक होता है. यह मसूड़ों के सूजन को समाप्त कर देता है. इसके अलावा मुंह से आने वाली बदबू को भी मार देता है. नीम के पत्तों का रस मसूड़ों पर रगड़ने से लाभ मिलता है और दर्द में भी आराम मिलता हैं.
3- नीम डायबिटिज रोगियों के लिए बेहद लाभदायक है. यह शुगर को काबू करने का काम करता है. नीम के पत्ते को खाने से डायबिटिज मरीजों को कई सारे लाभ मिल सकते है.
4- नीम का पत्ता पेट के कीड़ों का भी मारने में मददगार होता है. खाली पेट नीम के पत्तों को चबाने से पेट की कीड़े मर जाते हैं और इस परेशानी से राहत मिल सकती हैं.
5-आप नहाने के लिए भी नीम की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. नहाने से पहले अपने बदन पर नीम की पत्तियों की लेप लगा कर कुछ समय तक सूखने दें, फिर उसको पानी से धो डालें. केवल इतने से ही आपका बदन अच्छी तरह से साफ हो सकता है. आपके बदन पर के सारे बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे.
 

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button