रोचक और रहस्यमई हैं ये जगहें लेकिन यहां जाना मना है…

दुनिया में कई जगहें ऐसी होंगी जहां आपको बार-बार जाना अच्छा लगता होगा। इसकी कई वजहें हो सकती हैं। आपको वहां की प्राकृतिक खूबसूरती पसंद हो या वहां पहुंचने का रोमांच या कोई भी और वजह, आप अपने फेवरिट डेस्टिनेशन बार-बार जाना चाहते हैं और उसके बारे में सबको बताना चाहते हैं। आइए, आपको बताते हैं कुछ ऐसी जगहों के बारे में जहां आप गए होते तो शायद आपकी फेवरिट जगहों में से एक होतीं। लेकिन बेहद रोचक होने के बावजूद इन जगहों पर जाना मना है।रोचक और रहस्यमई हैं ये जगहें लेकिन यहां जाना मना है...

द वेटिकन लाइब्रेरी, वेटिकन सिटी
यह न सिर्फ दुनिया की सबसे पुरानी बल्कि सबसे रहस्यमई लाइब्रेरी में से एक है। कुछ विशेसज्ञ ही इस लाइब्रेरी में जा सके हैं। कहा जाता है कि यहां ऐसी किताबें हैं जिसमें कई तरह की रहस्यमई जानकारियां हैं। यहां तक कि यहां एलियन से संपर्क के सबूत भी मौजूद हैं।

बहिमियन ग्रोव, अमेरीका
कैलिफॉर्निया स्थित इस 27,00 एकड़ के कंपाउंड में कुछ खुशकिस्मत लोग ही जा पाते हैं। यह एक प्राइवेट आर्ट क्लब बहिमियन क्लब की प्रॉपर्टी है। हर साल गर्मियों में बहिमियन क्लब यहां दो हफ्ते का कैंप लगाता है जहां दुनिया के कुछ प्रभावशाली लोग ही हिस्सा ले सकते हैं।

स्वालबार्ड ग्लोबल सीड वॉल्ट, नॉर्वे
सीड वॉल्ट नॉर्थ पोल से मात्र 800 मील दूरी पर है। इसे आप दुनिया का सीड (बीज) बैंक कह सकते हैं। यहां दुनिया के हर प्रकार के बीज सुरक्षित हैं ताकि यदि किसी तबाही में कोई प्रजाती खत्म होने के कगार पर हो तो उसे बचाया जा सके।

लास्को गुफा, फ्रांस
इस जगह को यूनेस्को द्वारा वर्ल्ड हेरिटेज साइट घोषित किया जा चुका है। हालांकि, 2008 के बाद से यहां लोगों का जाना मना है। इस गुफा की दीवाल पर प्राचीन काल की कला मौजूद है। दुर्भाग्य से गुफा में फंगस फैल जाने के कारण सरकार को इसे हमेशा के लिए बंद करना पड़ा। केवल किसी शोध के लिए इतिहासकार ही जा सकते हैं।

Back to top button