जानें कैसे बनती है ‘कटहल की ये लाजवाब तरकारी’

- in खाना -खजाना, हेल्थ

नई दिल्ली। अगर आपको कटहल की सब्जी पसंद है तो ये डिश आपके लिए है। आज हम आपको बनाना सिखाएंगे कटहल की तरकारी। ये डिश इनती टेस्टी है कि अगर आपको कटहल नहीं भी पसंद है तब भी आप इसे खाकर बार बार खाना चाहेंगे।

जानें कैसे बनती है 'कटहल की तरकारी' की सब्जी

जानें क्या है इसे बनाने की विधि।
सबसे पहले कटहल को अच्छे से छील लीजिए और इसे एक-एक इंच के छोटे छोटे टुकड़ों में काट लीजिए। अब उन टुकड़ों को उबालिए, उबालते वक्त उसमें थोड़ी सी हल्दी भी डाल लीजिए। अब दूसरी तरफ प्याज, हरी मिर्च, और हरे धनिए को बारिक काट लीजिए।

ये भी पढ़े: मोटी लड़कियों में होती हैं ये खूबियां, जिन्हें देख कोई भी हो जाएगा इनका दीवाना

बनाने की विधि: कटहल की तरकारी बनाने के लिए सबसे पहले एक काढ़ाई में तेल गर्म कीजिए, जब तेल अच्छे से गर्म हो जाए उसके बाद उसमें उबले हुए कटहल के टुकड़ों को डालिए और तब तक फ्राई कीजिए जबतक की वो ब्राउन न हो जाए। उसके बाद गैस बंद कर दीजिए।

अब दूसरी तरफ दूसरी कढ़ाई में 3 से 4 टेबल स्पून सरसों को तेल डालिए। तेल गर्म होने के बाद इसमें खड़ा गरम मसाला और कटी हुई प्याज डालकर हल्का ब्राउन होने तक भूनें। जब प्याज भुन जाए तब इसमें अदरक और लहसुन का पेस्ट डालें और थोड़ी देर चलाएं। मसाला भूनते वक्त अगर आपको लग रहा है कि मसाला कढ़ाई में चिपक रहा है तो आप इसमें थोड़ा सा पानी भी डाल सकते हैं। अब इसमें अपने स्वाद के अनुसार नमक, मिर्च डालें और अच्छे से चलाएं।

ये भी पढ़े: यूरिन इन्फेक्शन होने पर करे आंवले के साथ शहद का सेवन

जब ये सब मसाले अच्छी तरह से भुन जाएं तब इसमें फ्राइ किए हुए कटहल के टुकड़े डालें और तब तक चलाएं जब तक की सब्जी तेल न छोड़ने लगे। अब इसमें अपने हिसाब से पानी डालें और धीमी आंच पर पकने दें। जब सब्जी पक जाए तब इसमें ऊपर से थोड़ा सा गरम मसाला डालें और हरे धनिए पत्ती डालकर इसे बंद करके रख दें और बस लीजिए तैयार है आपकी ‘कटहल की तरकारी’ की सब्जी।

You may also like

खून की कमी को दूर करने के लिए करें चने और गुड़ का सेवन

गुड़ और चने दोनों ही खाने में बहुत