रेलवे ने रेल सेवा धीरे-धीरे फिर शुरू करने की घोषणा की

नई दिल्ली 11 मई।भारतीय रेलवे ने रेल सेवा धीरे-धीरे फिर शुरू करने की घोषणा की है। कल से विशेष यात्री गाड़ियां चलाई जाएंगी। शुरुआत में पंद्रह अप और डाउन रेलगाड़ियां चलेंगी।
ये रेलगाडियां नई दिल्‍ली से डिब्रूगढ, अगरतला, हावडा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुबनेश्‍वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरू, चेन्‍नई, तिरूवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी है।इनके टिकट केवल आईआरसीटीसी की वैबसाइट पर बुक किए जा सकेंगे।स्‍टेशनों पर टिकट बुकिंग काउंटर बंद रहेंगे।
रेलवे द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार यात्रियों को कम से कम डेढ घंटे पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना होगा ताकि उनकी जांच की जा सके। ट्रेन में सिर्फ उन्‍हीं लोगों को यात्रा करने की अनुमति होगी जिनमें वायरस संक्रमण के कोई लक्षण नजर नहीं आएंगे। शुरुआत में कल से केवल वातानुकूलित ट्रेनें चलेंगी और इन ट्रेनों में राजधानी के बराबर ही किराया लिया जाएगा। ट्रेन के किराये में खान-पान का पैसा नहीं लिया जाएगा।
आईआरसीटीसी ट्रेन में खाने-पीने की सीमित सेवा उपलब्‍ध कराएगी और इसके लिए यात्रियों को ट्रेन में ही भुगतान करना होगा। इसके अलावा यात्रियों को ट्रेन में कंबल, चादर और तौलिया नहीं दिया जाएगा। रेलवे ने लोगों से अनुरोध किया है कि यात्री अपने घरों से चादर लेकर आए। टिकट केवल ऑनलाइन आईआरसीटीसी वेबसाइट के माध्‍यम से मिलेगी। रेलवे स्‍टेशनों पर टिकट बुकिंग काउंटर बंद रहेंगे और कोई काउंटर टिकट जारी नहीं किया जाएगा। इसके अलावा प्‍लेटफॉर्म टिकट भी जारी नहीं किया जाएगा। कंफर्म टिकट वाले या‍त्रियों को ही रेलवे स्‍टेशनों पर प्रवेश करने की अनुमति होगी।
सफर के दौरान यात्रियों को फेस मास्‍क पहनना अनिवार्य होगा। ट्रेन के खुलने के समय से कम से कम 24 घंटे पहले टिकट रद्द कराया जा सकता है। टिकट रद्द कराने पर यात्रियों का 50 फीसदी पैसा काट लिया जाएगा। इन स्‍पेशल ट्रेनों में अधिकतम सात दिन तक का एडवांस टिकट कटवाया जा सकेगा।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button