रियो ओलंपिक में हर एथलीट को मिलेंगे कॉन्डोम

download (9)रियो दा जनेरियो। लगभग दो महीने बाद ब्राजील में 5 से 21 अगस्त तक ओलंपिक गेम्स होने वाले हैं। बड़ी संख्या में दुनियाभर से लोग यहां पहुंचेंगे। खिलाड़ियों और लोगों की सेक्स जरूरतों को ध्यान में रखते हुए रियो ओलंपिक की आयोजन समिति ने कॉन्डोम का भी आर्डर दिया है।

 

रियो ओलंपिक को जीका से बचाएगा कॉन्डोम

लैटिन अमेरिकी देश खासकर ब्राजील पहले से ही मच्छर के प्रकोप से पनपे जीका के दंश को झेल रहे हैं। सेक्स से भी जीका वायरस के संक्रमण के मामले सामने आए हैं। रियो ओलंपिक को देखते हुए आयोजन समिति कोई भी खतरा उठाने के पक्ष में नहीं हैं।

ऐसे में रियो ओलंपिक की आयोजन कमेटी ने बड़ी संख्या में कॉन्डोम का ऑर्डर दिया है। माना जा रहा है कि 15 दिनों के लिए रियो में 1.75 लाख कॉन्डोम के पैकेट्स का ऑर्डर दिया गया है।

सरकारी आंकडों के मुताबिक इस दौरान साढ़े चार लाख से ज्यादा कॉन्डोम्स का इस्तेमाल किया जाएगा।

इससे पहले सन् 2000 में सिडनी ओलंपिक के दौरान 45 हजार और 2008 में बीजिंग ओलंपिक गेम्स के दौरान 90 हजार से ज्यादा कॉन्डोम्स फ्री ऑफ कॉस्ट बांटे गए थे।

लैटिक अमेरिकी देशों की संस्कृति और जीका के हालिया संक्रमण के मद्देनज़र इस बार कॉन्डोम आंकड़े से हैरान नहीं होना चाहिए।

रियो में खिलाड़ियों का बंटेंगे कॉन्डोम

इस बार रियो ओलंपिक की आयोजन समिति ने खिलाड़ियों को भी कॉन्डोम देने का फैसला किया है। पुरुष खिलाड़ियों के अलावा महिला खिलाड़ियों को भी कॉन्डोम दिये जाएंगे। एक जानकारी के मुताबिक एक एथलीट को 42 कॉन्डोम दिये जाएंगे।

रियो ओलंपिक में कुल मिलाकर पुरुष खिलाड़ियों को साढ़े तीन लाख और महिला एथलीटों को एक लाख कॉन्डोम बांटने का प्लान तैयार किया गया है।

आयोजकों का मानना है कि जीका के मद्देनजर ऐसा किया जाना बेहद जरूरी है। जीका मच्छर से फैलने वाला एक वायरस है जिसके संक्रमण के बाद बुखार के साथ साथ जोड़ों में दर्द और शरीर पर चकत्ते आ जाते हैं। सेक्सुअल इंटरकोर्स से इससे फैलने का खतरा सबसे ज्यादा होता है।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button