राहत पैकेज: वित्त मंत्री ने दिया तीसरी किश्त का ब्यौरा, किसानों के लिए 1 लाख करोड़ रुपए

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लघु एवं कुटीर उद्योगों, मजदूरों और दिहाड़ीदारों के बाद आज किसानों के राहतों का पिटारा खोला है। शुक्रवार को उन्होंने प्रैस कांफ्रेंस के दौरान देश में कृषि के बुनियादी ढांचे के लिए एक लाख करोड़ रुपये देने का ऐलान किया। इस राशि से कृषि अवसंरचना परियोजनाओं को लाभ मिलेगा।

निर्मला सीतारमण ने कहा कि किसानों की निश्चित आय, जोखिम रहित खेती और गुणवत्ता के मानकीकरण के लिए एक कानून बनाया जाएगा। इससे किसानों का उत्पीडऩ रोका जाएगा और किसानों के जीवन में सुधार आएगा। इसके साथ ही आवश्यक वस्तु अधिनियम में संशोधन किया जाएगा।

ऑपरेशन ग्रीन का विस्तार टमाटर, प्याज और आलू के अलावा बाकी सभी फल और सब्जियों के लिए भी किया जाएगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 20 हजार करोड़ रुपये की प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना का ऐलान किया। 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना को जल्द लॉन्च किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 11 हजार करोड़ रुपये एक्वाकल्चर गतिविधियों के लिए आवंटित किए गए हैं। इस योजना से मछुआरों को काफी फायदा होगा।

वित्त मंत्री ने पशुपालन सेक्टर की बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए एनिमल हस्बैंडरी इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप फंड के तौर पर 15 हजार करोड़ रुपये के प्रावधान का ऐलान किया है। 

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button